400 करोड़ की लागत से बनेगा धनबाद का बस टर्मिनल

धनबाद : धनबाद में बहुप्रतीक्षित अंतर राज्यीय बस टर्मिनल (आइएसबीटी) के लिए 400 करोड़ रुपये की वृहद योजना तैयार की गयी है. इसका फाइनेंशियल एवं टेक्निकल प्रजेंटेशन 11 दिसंबर को मुख्यमंत्री के सामने किया जायेगा. धनबाद के मेयर चंद्रशेखर अग्रवाल के अनुसार आइएसबीटी के लिए फाइनेंशियल एवं टेक्निकल प्रजेंटेशन गुजरात की एक नामी आर्किटेक्ट कंपनी द्वारा तैयार की गयी है.

इस कंपनी द्वारा देश के कई आइएसबीट का डिजाइन तैयार किया गया है. धनबाद में प्रस्तावित आइएसबीटी को बरटांड़ स्थित वर्तमान बस अड्डा में ही बनाने की योजना है. बरटांड़ बस पड़ाव के बाहर सड़क किनारे चल रही लगभग एक सौ दुकानों को आइएसबीटी में शिफ्ट कराया जायेगा.

आइएसबीटी के लिए तैयार फाइनेंशियल एवं टेक्निकल प्रजेंटेशन में इसके अंदर कई सुविधाएं देने की बात कही गयी है. इसमें मल्टी प्लेक्स, शॉपिंग मॉल, वाश रूम विद सेफ्टी लॉक रहेगा. साथ ही ढाई सौ बसों के पार्किंग की व्यवस्था होगी. शॉपिंग व सिनेमा देखने आने वालों के लिए भी अलग से पार्किंग की व्यवस्था की गयी है. लगभग पांच सौ छोटे वाहन इसमें पार्क किये जा सकेंगे.


11 दिसंबर को रांची में सीएम के साथ बैठक

मेयर के अनुसार आइएसबीटी के लिए जरूरी राशि के लिए केंद्रीय वित्त मंत्रालय की एजेंसी आइआइडीएल से बात हो रही है. 10 दिसंबर को इस पर दिल्ली में बैठक होगी. राज्य सरकार से भी निधि लेने की कोशिश होगी. इसके बाद 11 दिसंबर को रांची में सीएम के साथ बैठक होगी. जहां आर्किटेक्ट कंपनी द्वारा फाइनेंशियल एवं टेक्निकल प्रजेंटेशन के साथ-साथ डिजाइन भी पेश किया जायेगा. श्री अग्रवाल ने कहा कि आइएसबीटी का काम 18 माह में पूर्ण हो जायेगा.

Web Title : DHANBAD BUS TERMINAL WILL BE BUILT AT THE COST OF 400 CRORE