निजी कंपनी के हाथों में होगा धनबाद स्टेशन

धनबाद : विदेशों की तर्ज पर अंतर्राष्ट्रीय सुविधा मुहैया कराने के लिए भारतीय रेलवे 50 करोड़ में 5 साल के लिए धनबाद स्टेशन को निजी कंपनी के हाथों बेच देगी. रेलवे के अनुसार धनबाद ही नहीं, बल्कि देश के 400 स्टेशनों को निजी कंपनियों के हवाले किया जाएगा, ताकि वहां भी अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डा की तर्ज पर हाइटेक सुरक्षा व्यवस्था समेत अन्य बेहतर इंतजामात का जुटान किया जा सके.

रेलवे की ब्लूप्रिंट के अनुसार निजी कंपनियों को स्टेशन सुपुर्द करने के बाद तय मानकों के अनुसार हर सुविधाएं मयस्सर करने की जिम्मेवारी होगी. यात्रियों की भीड़ में खड़े आतंकियों, नक्सलियों अपराधियों पर निगाह रखने के लिए सीसीटीवी कैमरे चप्पे-चप्पे पर लगेंगे. स्टेशन के फ्रंट पिछले हिस्से को एकरूप दिया जाएगा.

स्टेशन को दोनों ओर से आकर्षक बनाया जाएगा. स्टेशन के चारों ओर विदेशी लाइटें, डिस्प्ले बोर्ड, प्लेटफार्मों पर इलेक्ट्रॉनिक चार्ट, खतरे का सायरन आदि भी लगेंगे. पांच साल में स्टेशन का लुक पूरी तरह से बदल जाएगा. पांच साल बाद आने पर ऐसा लगेगा कि जैसे कि यात्री अमेरिका जापान आदि विकसित देशों के स्टेशन पर पहुंच गए हैं.

स्टेशन की सर्कुलेटिंग एरिया में भी यात्रियों को छोड़ कर बाहरी लोगों के प्रवेश पर रोक लगा दी जाएगी. प्रवेश निकास द्वार पर हथियारों से लैस जवानों की तैनाती रहेगी, जो ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों उनके साथ में आए परिजन या साथी को जाने की इजाजत देंगे. सर्कुलेटिंग एरिया में प्रवेश करने वाली गाड़ियों पर निगाह होगी.

Web Title : DHANBAD STATION IN THE HANDS OF A PRIVATE COMPANY