बाघमारा में डीसी के सख्त आदेश की सरेआम उड़ रही धज्जियां

बाघमारा/धनबाद :  डीसी द्वारा दिए गए सख्त आदेश का पंचायत प्रतिनिधियों द्वारा खुलेआम माखौल उड़ाने का मामला प्रकाश में आया है. मामला स्वच्छ भारत अभियान के तहत घर-घर शौचालय निर्माण कराने का है. धनबाद डीसी इन दिनों स्वच्छ भारत अभियान को लेकर काफी गंभीर दिख रहे हैं. बाघमारा में भी इसकी झलक धेखने को मिला है.

पिछले दिनों बाघमारा प्रखण्ड कार्यालय में डीसी और पंचायत जनप्रतिनिधियो के बीच हुई बैठक में कड़े निर्देश के साथ पंचायत में शौचालय का निर्माण जल्द कराने का फरमान डीसी द्वारा जारी किया गया. जिसकी सक्रियता क्षेत्र में देखने को मिली, पर हुआ वही जो हमेशा से होता आ रहा है. शौचालय निर्माण में दलाली और घोर अनियमितता.

बाघमारा के झिंझीपहाड़ी पंचायत में हो रहे शौचालय निर्माण में पुराने ईंटों का प्रयोग धड़ल्ले से हो रहा है. निर्माण सामग्री का भी उपयोग ना के बराबर किया जा रहा है, जिससे निर्माण के गुणवत्ता का सहज लगाया जा सकता है. दबे जबान में लाभुकों ने भी इस निर्माण को गलत बताया है.

इस मामले में जब बाघमारा प्रखंड के 20 सूत्री उपाध्यक्ष गुरमीत सिहं ने उपमुखिया से जानना चाहा तो जबाब और भी चौकनेवाला मिला. उपमुखिया की माने तो यह निर्माण कैसे किया जा रहा है, कौन करवा रहा है और किस मद से कराया जा रहा है ,इसकी कोई जानकारी उन्हें नहीं है. उन्होंने यह भी बताया कि इस निर्माण कार्य में  स्थानीय मुखिया के कार्यशैली भी सन्देहास्पद है क्योंकि किसी तरह के विकास कार्य की जानकारी मुखिया द्वारा उपमुखिया को नहीं दी जाती है. इस बात से भी यह कहना गलत नहीं होगा कि पंचायत प्रतिनिधियों में पारदर्शिता के कमी विकास योजनाओं को खुलेआम दर्शाती है.

वहीँ इन मामले में लापरवाही बरतने पर डीसी द्वारा मुखिया को बर्खास्त कर देने की बात कही गयी है. अनियमितता तो साफ़ देखी जा चुकी है जिस कारण स्वच्छता को लेकर धनबाद  डीसी का यह सराहनीय प्रयास भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ रही है. अब देखना है कि डीसी इस मामले में कितनी सख्ती बरतते हैं या हर बार के तरह पूरा मामला जाँच के नाम पर ठंडे बस्ते में चला जायेगा.

 

 

 

Web Title : DISOBEY OF DC ORDERS AT BAGHMARA

Post Tags:

Baghmara