जिले को कैशलेस बनाने के लिए डिजीधन मेला का शुभारम्भ

धनबाद : डिजिटल अपनाओ, मजबूत भारत बनाओ" इसी स्लोगन के साथ आज धनबाद के गोल्फ ग्राउंड में "डिजिधन" मेला का शुभारम्भ हुआ. पीएमओ ऑफिस नीति आयोग के द्वारा तैयार इस स्किम की रुपरेखा को सफल बनाने के लिए धनबाद जिला प्रशासन ने पूरी तैयारी रखी थी.

कुल सौ स्टॉल वाले इस मेले का शुभारम्भ जिले के उपायुक्त, वरीय पुलिस अधीक्षक और जिले के आलाधिकारियों ने पुरे विधिविधान के साथ किया था. मेले का बिधिवत शुभारम्भ के बाद मेला प्रांगण में आम लोगो की भीड़ लगातार उमड़ने लगी.

मेले में अलग-अलग बेंको, ऑयल कंपनियों, कोल कंपनी, सहित कई दूसरे संस्थानों के स्टॉल यहाँ लगाए गए थे. जंहा लोगो को कैशलेस ट्रांजेक्शन से जुडी सारी जानकारी उपलब्ध कराई जा रही थी. साथ ही जिन लोगो का बेंको में अबतक एकाउंट नहीं खुल सका है उनका यहाँ ऑनलाइन बैंक एकाउंट खोला जा रहा था.

वही जिनके पास स्मार्ट फोन है, लेकिन अब तक वो अपने फोन से डिजिटल लेनदेन नही कर पा रहे है उनके फोन में निशुल्क भीम एप्प इंस्टॉल कर उसके उपयोग के तरीके भी लोगो को बताये गए. इसके लिए यहाँ जिला प्रशासन की तरफ से निशुल्क वाईफाई की व्यवस्था की गयी थी.

वही मेले में पंहुचे आम लोगो की बात करे तो उन्हें यह मेला खूब भाया क्योंकि अबतक ज्यादातर लोगो को डिजिटल ट्रांजेक्शन की जानकारी बिलकुल नहीं थी वैसे लोगो के लिए यह मेला मिल का पत्थर साबित हुआ.

जिले के उपायुक्त ने बताया कि आज लगभग 3 बजे केंद्रीय राज्य मंत्री सुदर्शन भगत इस मेले में शिरकत करेंगे. यह मेला जिले को कैशलेस बनाने में अहम् भूमिका निभाएगी.

Web Title : DISTRICT TO MAKE CASHLESS DIJIDHAN FAIR LAUNCHED