डॉक्टर के मरीजों से बेहतर संबंध बनाने पर बल

कोयलानगर सामुदायिक भवन में आईएमए झारखंड धनबाद के द्वारा आयोजित राष्ट्रीय सेमिनार के दूसरे दिन पहले सत्र में टेक्निकल सेशन का आयोजन किया गया. इस मौके पर विभिन्न बीमारियों के विशेषज्ञों ने बीमारियों के कारण और उपचार के बारे में विस्तृत रूप से चर्चा की. डॉ. एकेपी सिंह ने हार्ट और सांस से संबंधित बीमारियों और उनके इलाज पर प्रकाश डाला.

जमशेदपुर के डॉ. अशोक जडान ने रीढ़ रोग के कारण और बचाव के उपाय बताए. डॉ. एनके सिंह ने डायबिटीज रोग के कारण हो रही परेशानियों के बारे में बताया. डॉ भारती कश्यप ने महिलाओं को होने वाले सर्वाइकल कैंसर के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि जानकारी के अभाव में लास्ट स्टेज में मरीज आते हैं. इससे इलाज में परेशानी होती है.

उन्होंने कहा कि इसके लिए झारखंड के विभिन्न जिलों में कैंप लगाकर महिलाओं को जागरूक बनाने का काम किया जा रहा है. डॉ कश्यप ने कहा कि बच्चों में मोतियाबिंद की अधिक शिकायत मिल रही है, जिसे खाना-पान और जागरूकता से रोका जा सकता है.

सेशन में डॉ श्रीनिवासन, डॉ परवेज आलम के अलावा अन्य चिकित्सकों ने भी अपने विचार रखे. धनबाद में इस तरह का सफल आयोजन पहली बार हुआ है. इसको सफल बनाने में झारखंड जिले के कई ब्रांचों का अहम योगदान रहा है. उन सभी ब्रांचों के पदाधिकारियों को मौके पर प्रशस्ति पत्र और मोमेंटो देकर सम्मानित किया गया.

Web Title : EMPHASIS ON BUILDING BETTER RELATIONS WITH DOCTORS AND PATIENTS