सिंदरी खाद कारखाना के पुनरुद्धार के लिए सर्वे

सिंदरी : सिंदरी खाद कारखाना के पुनरुद्धार के लिए जमीन का सर्वे शुरू हो चुका है. कोलकाता की प्रोजेक्ट इंजीनियरिंग एंड कंट्रोल प्राइवेट लिमिटेड की टीम ने शुक्रवार से टोपोग्राफिकल सर्वे का काम प्रारंभ किया.

मुजीबुर्रहमान चार सदस्यीय टोपोग्राफिकल सर्वे टीम के प्रमुख हैं. टोपोग्राफिकल सर्वे 30 दिनों तक चलेगा. सिंदरी खाद कारखाना के प्रबंधक देवदास अधिकारी ने बताया कि नवगठित हिंदुस्तान उर्वरक निगम ने जमीन सर्वे का कांट्रेक्ट पीडीआइएल को सौंपा था.

सिंदरी में 11.2 मिलियन टन वार्षिक क्षमता वाले उर्वरक संयंत्र का निर्माण होना है. इसकी जिम्मेवारी कोल इंडिया व एनटीपीसी को दी गई है.

सिंदरी और गोरखपुर के पुनरुद्धार के लिए हिन्दुस्तान उर्वरक निगम नामक नई कंपनी का गठन किया गया है. कारखाना प्रबंधन ने पूर्व में तीन सौ एकड़ भूमि उर्वरक संयंत्र के निर्माण और 70 एकड़ भूमि ग्रीन कॉरीडोर के लिए पहचान कर भारत सरकार को प्रस्ताव भेजा था.

इस चयनित भूमि को कैबिनेट ने उर्वरक संयंत्र के निर्माण के लिए अपनी स्वीकृति दे दी है. 370 एकड़ भूमि के अलावा प्रशासनिक भवन व टाउनशिप के निर्माण के लिए एचएफसी की ओर से खाली हुई भूमि व सीमेंट कारखाना से सटी खाली जमीन के सर्वे का प्रस्ताव सर्वे के लिए दिया गया है.

Web Title : FOR THE REVIVAL OF THE SINDRI FERTILIZER FACTORY SURVEY