राजकमल स्कूल में मनाई गई गुरू पूर्णिमा

धनबाद : राजकमल सरस्वती विद्या मन्दिर में गुरू पूर्णिमा मनायी गयी. इस पावन अवसर पर गुरू वेदव्यास के चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित कर पूजन कार्यक्रम सम्पन्न हुआ. गुरू पूर्णिमा के अवसर पर प्राचार्य फूलसिंह ने कहा कि गुरू तत्व सर्वत्र उपस्थित है. गुरू साक्षात् परमब्रह्म हैं, सद्गुरू के बिना जीवन अंधकारमय हो जाता है, हम अच्छे और बुरे में अन्तर नहीं कर पाते. मनुष्य के जीवन में शिष्यत्व जरूरी है.

अतः हमें निरन्तर गुरू स्मरण में लगा रहना चाहिए. इस अवसर पर विद्यालय के कोषाध्यक्ष चन्द्रशेखर अग्रवाल, उप प्राचार्य राजेश कुमार सिंह, उप प्राचार्या उमा मिश्रा और समस्त विद्यालय परिवार उपस्थित थे.


राजकमल में प्रत्येक मासान्त को योग कक्षा

प्राचार्य फूलसिंह ने कहा कि शिक्षकों को आत्मिक व शारीरिक विकास के लिए प्रत्येक माह की अंतिम तिथि को योग कक्षा आयोजित होगी.


गुरूपूर्णिमा के अवसर पर लगा योग शिविर

योग से दिव्य मानव का निर्माण होता है. योग आत्म तत्व से जोड़ता है व शरीर को निरोगी बनाता है. स्वस्थ मस्तिष्क के लिए स्वस्थ शरीर का होना आवश्यक है. रज और तम इन दो गुणों से बाहर लाने का काम योग करता है. उक्त बातें आर्ट आॅफ लीविंग के अंतर्राष्ट्रीय शिक्षक अखिलेश
परमाणु ने राजकमल स्कूल में शिक्षकों के योग शिविर को संबोधित करते हुए कही.

उन्होंने कहा कि योग तनाव से मुक्ति दिलाता है, आज के भागम-भाग जीवन के लिए योग रामबाण है. उन्होंने शिक्षकों से ध्यान, आसन, प्राणायम और सूक्ष्म व्यायाम करवाए. शिक्षकों को तरोताजा बने रहने के कई टिप्स भी उन्होंने दिए. शिविर में विद्यालय के कोषाध्यक्ष चंद्रशेखर अग्रवाल, आर्ट आॅफ लिविंग के विनय गर्ग आदि मौजूद थे. विनय गर्ग ने गुरू पूर्णिमा के अवसर पर गुरू वन्दना का भावपूर्ण प्रस्तुति कर लोगों का मन मोह लिया.

 

Web Title : GURU PURNIMA CELEBRATED IN RAJKAMAL SCHOOL