आईएसएम द्वारा बनाया जायेगा म्यूजियम, तारा मंडल

धनबाद : इंडियनस्कूल ऑफ माइंस (आईएसएम) धनबाद प्रशासन एक बड़ी योजना पर काम कर रहा है. इसके तहत जियोलॉजिकल म्यूजियम, तारा मंडल और क्लास रूम कॉम्प्लेक्स का निर्माण किया जाना है. हालांकि यह तब संभव है जब आईएसएम प्रशासन को पीके राय मेमोरियल कॉलेज से विवाद जमीन मिल जाए. आईएसएम प्रशासन ने स्पष्ट कर दिया है कि उक्त तीनों निर्माण वह आईएसएम के छात्र, शिक्षक के साथ अन्य शिक्षण संस्थाओं के लिए करवाना चाहता है.

उक्त निर्माण आईएसएम गेट के सामने सड़क के किनारे किया जाएगा, ताकि उसका प्रयोग सभी आसानी से कर सके. आईएसएम के रजिस्ट्रार कर्नल एमके सिंह ने बताया कि अभी कैंपस के अंदर स्थित म्यूजियम सिर्फ आईएसएम के छात्रों और शिक्षकों के लिए ही है. आईएसएम के जियोलॉजिकल म्यूजियम में कई ऐतिहासिक सामग्री संग्रहित है. इसे जिले के अन्य कॉलेजों और स्कूलों के छात्र-छात्राएं भी देख सकते है. ऐसे में इस म्यूजियम को नया रूप देना आवश्यक है.

पीकेराय कॉलेज को कैंपस की बगल में जमीन की पेशकश

आईएसएम के रजिस्ट्रार ने स्पष्ट किया कि यदि विनोबा भावे विश्वविद्यालय प्रशासन चाहे तो दोनों पक्ष आपस में विवादों को निपटा सकते है. इसके लिए यदि विवि को परीक्षा केंद्र का निर्माण के लिए जमीन चाहिए तो आईएसएम पीके राय कॉलेज कैंपस से सटी हुई जमीन देने को तैयार है. इससे उनका भी काम हो जाएगा और आईएसएम द्वारा आम लोगों के लिए म्यूजियम और तारा मंडल का निर्माण भी संभव है.

Web Title : ISM WILL BE MADE MUSEUM PLANETARIUM