एक ही एटीएम से की 3.75 लाख की अवैध निकासी

धनबाद : धनबाद हीरक रोड के किनारे बिरसा मुंडा पार्क के पास एसबीआई के एटीएम से सात माह के अंदर 3.75 लाख रुपए की अवैध निकासी हुई है. हाल के दिनों में एटीएम से अवैध निकासी के अधिकांश मामले इसी एटीएम से जुड़े हैं. पुलिस ने क्षेत्र में हुई एटीएम से निकासी का खाका तैयार किया तो बिरसा मुंडा पार्क के पास एसबीआई का एटीएम अव्व्ल रहा.

पुलिस के अनुसार इस एटीएम से अधिकांश अवैध निकासी कार्ड बदलकर हुए हैं. एक संगठित व प्रशिक्षित गिरोह घटना को अंजाम दे रहा है.ग्राहक जैसे एटीएम में जाता है, पहले से ताक लगाकर बैठे युवक सक्रिय हो जाते हैं. मदद करने के नाम पर या तो कार्ड बदल लेते हैं या फिर धोखे से एटीएम का कोड देख लेते हैं.

मामले में दो लोगों को कोडरमा से गिरफ्तार किया गया था, लेकिन साक्ष्य के अभाव में छोड़ दिया गया. पुलिस के अनुसार एटीएम मशीन के हैश बटन को गोंद से दबाकर बदमाश फर्जी निकासी कर लेते हैं.

बटन से छेड़छाड़ करने के बाद एटीएम प्रयोग करनेवाला व्यक्ति जैसे ही एटीएम छोड़ता है, बदमाश बटन को ऊपर उठा देते हैं, जिससे मशीन का मेन्यू तत्काल प्रयोग करनेवाले व्यक्ति के मोड में चला जाता है और शातिर उसके खाते से आसानी से रकम निकाल लेते हैं.कुछ एटीएम का कैंसल बटन ही उखाड़ दिया गया है. पिछले दिनों पकड़े गए ठगों ने इस तरीके का खुलासा भी किया था.

Web Title : ILLEGAL EXTRACTION OF 3.75 LAKHS