शराब कारोबारी के ठिकानों पर आयकर का रेड

धनबाद : आयकर अन्वेषण विभाग की ओर से गुरूवार को शराब कारोबारी शिवहरे ग्रुप के धनबाद में दो ठीकानों पर छापामारी की गई.छापामारी धनबाद के अतिरिक्त जमशेदपुर और मध्यप्रदेश के भोपाल, गवालियर सहित 8 शहरों में कुल 28 स्थानों पर एक साथ की गई.

आयकर के विभागीय सूत्रों के अनुसार छापामारी में आयकर वंचना से जुड़े कई महत्वपूर्ण कागजात अधिकारियों को हाथ लगे हैं.धनबाद में आयकर अन्वेषण विभाग के उप निदेशक आर के मधुकर के नेतृत्व में अधिकारियों का दल योगेश शिवहरे के धनसार अशोक नगर स्थित आवास और जोड़ाफाटक रोड स्थित दवे हाउस कार्यालय में सुबह साढै आठ बजे एक साथ दबिश दी गई.

अधिकारियों ने घर और कार्यालय में प्रवेश करते तलाशी शुरू कर दी. छापामारी के दौरान घर में मालिक योगश शिवहरे मौजूद थे. आयकर अधिकारियो ने करीब सात घंटे तक छापामारी की.छापामारी में अधिकारियो ने कारोबार से संबंधित कागजातों को जप्त किया. विभागीय सूत्रो ने बताया कि शिवहरे ग्रुप का देश के कई राज्यों में शराब का कारोबार फैला है.

यह ग्रुप दूसरे दूसरे व्यक्तियों के नाम से शराब की दुकाने आवंटित कराता है. इसके माध्यम से आयकर की चोरी की जाती है.सूत्रो ने बताया कि शिवहरे ग्रुप का धनबाद में योगश शिवहरे और जमशेदपुर में रिंकू शिवहरे कारोबार संभालता है.जमशेदपुर में रिंकू के राजेन्द्र नगर सिथत आवास ओर कार्यालय में छापामारी की गई. ग्रुप की ओर से जमा किये जाने वाले आयकर रिटर्न में वास्तविक आय छिपाया जाता है.इसके माध्यम से आयकर की चोरी की जाती है.विभाग को शक होने पर छापामारी की गई.

उन्होंने बताया कि जप्त कागजातो को खंगालने के बाद वास्तविक कर वंचना का पता लगेगा.शिवहरे ग्रुप मुलतः मध्यप्रदेश का है. जिनका देश के कई राज्यों में लिकर का कारोबार है.छापामरी मध्यप्रदेश आयकर अन्वेषण विभाग की ओर से किया गया, जिसमें धनबाद और जमशेदपुर आयकर विभाग की टीम भी शामिल थीं.

Web Title : INCOME TAX RAID ON BASES OF WINE BUSINESSMAN