विधायक अरूप चटर्जी ने केज कल्चर का किया उद्घाटन

निरसा : मत्स्य जीवी सहयोग समिति लिमिटेड लाघाटा, रेपेटाड व रघुनाथपुर के सदस्यों को झारखण्ड सरकार पशुपालन व मत्स्य विभाग द्वरा विर्तीय वर्ष 2014 में दिए गए 15 केज कल्चर का उद्घाटन रविवार को विधायक अरूप चटर्जी ने किया. उक्त अवसर पर उन्होंने घोषणा की कि मत्स्य जीवियों की सुविधा के लिए केज कल्चर के देखभाल के लिए मैथन डैम स्थित रघुनाथपुर में विधायक मद से सामुदायिक भवन का निर्माण करवाया जायेगा.

उक्त अवसर पर अरूप चटर्जी ने कहा की, सरकार द्वरा केज कल्चर पद्धत्ति से मत्स्य पालन का प्रशिक्षण देकर यहाँ के स्थानीय लोगों को मत्स्य पालन के लिए प्रेरित करने से यहाँ के लगभग 90 परिवारों को रोजगार उपलब्ध हुई है. भविष्य में सरकार इस दिशा में ओर भी वृहत पैमाने पर स्थानीय युवकों को प्रशिक्षित कर उन्हें केज कल्चर उपलब्ध करवा उन्हें रोजगार से जोड़ने का काम करेगी.

स्थानीय युवकों को सुविधा को ध्यान में रखते हुए मै अपने मद से यहाँ पर एक सामुदायिक भवन बनवाऊंगा. उन्होंने कहा की,सरकार द्वरा इस कार्य में मत्स्य जीवी समिति को मछली के चारे में 50 प्रतिशत केज कल्चर में 90 प्रतिशत व मछली जीरा में 50 प्रतिशत का अनुदान देती है. उपरोक्त समिति के सदस्यों को वर्ष 2013 में नौ केज कल्चर सरकार द्वरा उपलब्ध करवाया गया था.

उससे मत्स्य पालन कर समिति के सदस्यों ने अबतक लगभग पांच क्विंटल मछली की बिक्री कर चुके है. उन्होंने कहा की, अबतक इन तीनो समितियों को 24 केज कल्चर उपलब्ध करवाए जा चुके है.इससे इनलोगों के आर्थिक विकास में सहयोग मिलेगा. उक्त अवसर पर मत्स्य जीवी सहयोग समिति के सदस्यों ने केज कल्चर में पाले गए मछली विधायक को भेट की. मौके पर हाबू महतो, विकास महतो, समीर महतो सहित अन्य उपस्थित थे.

Web Title : MLA ARUP CHATTERJEE INAUGURATED CAGE CULTURE