सुहागिनों ने किया करवाचौथ व्रत, शक्ति मंदिर प्रांगन में हुआ कथावाचन

धनबाद : अपने पति के स्वास्थ्य और दीर्घायु के लिए किया जाने वाला करवाचौथ का व्रत हर विवाहित स्त्री के जीवन में एक नई उमंग लाता है. इस मौके पर सुहागिन महिलाएं सच्चे दिल से सभी शगुनों वाले काम करती हैं, जोड़ाफाटक रोड स्थित शक्ति मंदिर में शुक्रवार को दोपहर तीन से सायं छह बजे तक करवाचौथ कथा का आयोजन किया गया जहां पुजा अर्चना के साथ- साथ  कथा हुई.

करवाचौथ का वर्त रखने वाली सुहागिन महिलाएं एक बड़ी संख्या में मंदिर पहुचीं थी. करवाचौथ की कथा सुन कर सुहागिनें निहाल हुई. वर्त रखने वाली महिलाएं 16 श्रृंगार के साथ साथ लाल जोड़े में मंदिर पहुचीं. निर्जला उपवास रखने के बाउजुद इन वर्तीयो में करवाचौथ के प्रति उत्साह चरम पर रहा. व्रतियों ने बताया कि सारा दिन निर्जला उपवास रखकर यह वर्त किया जाता है और संध्या बेला पर चांद देखने के साथ ही वर्त टुटता है.



वर्तीयो ने यह भी कहा कि पति की लम्बी आयु के साथ साथ परिवार में अमन चैन बरकरार रखने के लिए यह पुजा की जाती है. करवाचौथ का पर्व एक सुहागिन महिला के जीवन में खास मायने रखता है इस बात का अंदाज इसी बात से लगाया जा सकता है कि अन्य महिलाओ की तरह ही व्हील चैयर में महुदा से चलकर एक विकलांग महिला जोड़ाफाटक शक्ति मंदिर पहुचीं.

विकलांग महिला अर्चना जैन विकलांग होने के बाउजुद एक सामान्य महिला की तरह ही पुरे विधि विधान के साथ पुजा अर्चना की एवं करवाचैथ की कथा भी सुनी. उसने बताया कि पति की लम्बी आयु की कामना एवं परीवार में सुख शांति के लिए पिछले तीन सालो से करवाचौथका वर्त रख रही है उसने बताया कि उनके बच्चे नही है पति का हर काम में भरपुर मदद मिलता है.

Web Title : MARRIED WOMEN PLACED MARITAL VOW FOR HER HUSBANDS