न्यूनतम स्तर से नीचे पंहुचा मैथन डैम का जलस्तर, शहर में पेयजल संकट गहराने की आशंका

धनबाद : मैथनडैम का पानी सप्लाई के लिए तय न्यूनतम स्तर से भी नीचे चला गया है. पानी का स्टार इतना कम है कि इंटकवेल तक भी नहीं पहुंच पा रहा है. इससे जलापूर्ति की स्थिति काफी खराब हो गई है. बुधवार से शहर में पानी के लिए कोहराम मचने की आशंका है.

इंटेकवेल का हाल देखकर धनबाद नगर निगम और पेयजल एवं स्वच्छता विभाग (डीडब्ल्यूएसडी) ने हाथ खड़े कर दिए हैं. अब बिना बारिश हुए शहर में पानी की सप्लाई की उम्मीद काफी कम है. इससे शहरवासियों को काफी परेशानी होगी. हालांकि डीडब्ल्यूएसडी के अफसर स्पष्ट नहीं कह रहे हैं कि बुधवार से शहर में जलापूर्ति होगी या नहीं.

वे स्थिति को गंभीर तो बता रहे हैं, लेकिन वैकल्पिक व्यवस्था के बारे में उनके पास कोई जवाब नहीं है. हालांकि वे यह भी कह रहे हैं कि डैम में चैनल के जरिए इंटेकवेल तक पानी पहुंचाने का प्रयास किया जा रहा है. वहां तक पानी पहुंच गया, तो सप्लाई करने में परेशानी नहीं होगी. ऐसा हुआ, तो एक दिन बीच कर शहर तक पानी पहुंचाया जा सकता है.

डीडब्ल्यूएसडी के अधिकारियों के अनुसार, मैथन से दो दिनों से पानी नहीं मिल पा रहा है. पानी का स्टॉक लगभग समाप्त हो गया है. ऐसे में शहर में पानी सप्लाई मुश्किल है. शहर के गांधी नगर, धनसार, हीरापुर, स्टील गेट, मेमको, भूली, पॉलिटेक्निक और पीएमसीएच इलाके में मंगलवार को पानी नहीं पहुंचा.

अगर बुधवार से जलापूर्ति में व्यवधान होता है तो उसका सीधा असर आमजनों पर पड़ेगा. पानी नहीं मिलने की स्थिति में लोगों को चापाकल और कुआं से अपनी प्यास बुझानी होगी. मैथन डैम के लगातार घटते जलस्तर का जायजा लेने बुधवार को डीडब्ल्यूएसडी के मुख्य अभियंता रामविलास सिंह पहुंचे.

उन्होंने अधीक्षण अभियंता नवरंग सिंह और अन्य विभागीय अफसरों के साथ डैम का निरीक्षण किया. मुख्य अभियंता ने गाद हटाने के काम में तेजी लाने का निर्देश दिया है. अपर नगर आयुक्त विजयकुमार गुप्ता और उप नगर आयुक्त भी हालात देखने मैथन पहुंचे. दोनों ने वहां चैनल की सफाई के काम का भी मुआयना किया.

डैम में घटते जल स्तर को लेकर प्रशासनिक स्तर पर लगातार बैठकों का आयोजन हुआ. अफसरों को दिशा- निर्देश भी दिया गया, लेकिन इन बैठकों का कोई नतीजा नहीं निकाला और आज स्थिति डेंजर जोन तक पहुंच गई. प्रशासनिक स्तर पर बैठक का सिलसिला गत वर्ष अक्टूबर माह से ही चल रहा है.

Web Title : MINIMUM LEVEL SCALED DOWN WATER LEVEL OF MAITHAN DAM