निगम ने सफाई के लिए खरीदी स्वीपिंग मशीन

धनबाद : होल्डिंगवसूली को लेकर निगम द्वारा शुरू किया गया मापी अभियान बुधवार को भी जारी रहा. बुधवार को शहर के बैंकमोड़, मटकुरिया, शास्त्रीनगर, बरटांड़, हाउसिंग कॉलोनी, हीरापुर पार्क मार्केट क्षेत्र में चला. अभियान के दौरान दो दर्जन के करीब दुकानों और अपार्टमेंट की मापी की गई और सभी से होल्डिंग टैक्स देने का अनुरोध किया गया.

रीतिका प्रिंटेक के राजीव चटर्जी ने बुधवार को बताया कि नगर आयुक्त के निर्देश पर यह अभियान चलाया जा रहा है. कॉमर्शियल भवनों की मापी के लिए दस से अधिक टीम लगाया गया है. मापी के बाद होल्डिंग का एसेसमेंट किया जा रहा है और उसी के आधार पर सभी का होल्डिंग टैक्स निर्धारित किया जाएगा. मापी के दौरान कई ऐसे भी दुकानदार मिले जो पहले से ही टैक्स दे रहे हैं. कुछ का टैक्स बकाया है. सभी से टैक्स की वसूली की जाएगी.

स्वीपिंग मशीन का हुआ डेमो

शहरकी सड़कों और नालियों की सफाई अब स्वीपिंग मशीन से की जाएगी. निगम ने सड़क और नालियों की सफाई के लिए एक स्वीपिंग मशीन खरीद लिया है. बुधवार को नगर आयुक्त रमेश घोलप की मौजूदगी में मशीन का डेमो हुआ. बरटांड़ बस स्टैंड के समीप मशीन द्वारा सड़क की सफाई की गई और उसके बाद हाउसिंग कॉलोनी में एक नाली को साफ करा कर देखा गया.


निगम के सहायक अभियंता अमित कुमार ने बताया कि रोड स्वीपिंग मशीन बॉबकैट कंपनी ने तैयार की है. बॉबकैट कंपनी अमेरिका की है. इस मशीन की कीमत 25 लाख रुपए के करीब है. यह रोड सफाई के साथ नालियों को भी साफ करेगी. मशीन के पिछले हिस्से में एक लोडर भी लगा हुआ है, जो कचरा उठाने का काम करता है.

मशीन खरीदने के पूर्व नगर आयुक्त की मौजूदगी में इसका ट्रायल लिया गया. उन्होंने बताया कि पूर्व नगर आयुक्त छवि रंजन के समय भी इसका डेमो हुआ था.

होल्डिंग टैक्स बकाया को लेकर नोटिस

इधर होल्डिंग टैक्स बकाया रखने वालों के खिलाफ भी निगम ने शिकंजा कसना शुरू कर दिया है. नगर आयुक्त के आदेश पर शहर में रहने वाले 40 से अधिक लोगों और अपार्टमेंट को नोटिस भेजा गया है. इनमें कृष्णा अपार्टमेंट, शोभा सिन्हा, शक्ति नर्सिंग होम समेत अन्य लोग शामिल हैं, जिनका टैक्स बकाया है और वह उसका भुगतान नहीं कर रहे हैं.

उप नगर आयुक्त अनिल कुमार यादव ने बताया कि नोटिस के बाद भी टैक्स जमा नहीं करने वालों के खिलाफ नगर पालिका एक्ट के तहत कार्रवाई की जाएगी.

 

Web Title : MUNICIPAL CORPORATION PURCHASED SWEEPING MACHINE FOR CLEANING