धनबाद के सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी पार्क का ऑनलाईन शिलान्यास

धनबाद : केंद्रीय दूरसंचार मंत्री रविशंकर प्रसाद एवं मुख्यमंत्री रघुवर दास ने संयुक्त रुप से जमशेदपुर व धनबाद के सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी पार्क का ऑनलाईन शिलान्यास किया.

जमशेदपुर के आदित्यपुर आइटी क्षेत्र के उद्योगों को बढावा देने के उद्देश्य से औद्योगिक क्षेत्र स्थित ऑटो क्लस्टर भवन के पीछे श्रीडुंगरी के पास बनने वाले सॉफ्टवेय्रर टेक्नोलॉजी पार्क (एसटीपीआइ) का आज केंद्रीय दूरसंचार मंत्री रविशंकर प्रसाद तथा मुख्यमंत्री रघुवर दास द्वारा संयुक्त रुप से ऑनलाईन शिलान्यास किया गया.

आदित्यपुर के अलावा धनबाद के सॉफ्टवेयर पार्क का भी यहीं से ऑनलाइन शिलान्यास किया गया. सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी पार्क ऑफ इंडिया (एसटीपीआइ) की ओर से इस पार्क को तैयार किया जा रहा है. आने वाले समय को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस कांसेप्ट को रांची शहर में लागू किया था. इसके आधार पर एसटीपी व बीपीओ की स्थापना की गयी.

इसकी शुरूआत झारखंड की राजधानी रांची में पहले ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कर दी थी. अब जमशेदपुर और धनबाद में एक साथ शुरू होने जा रहा है. इसके बाद देवघर और बोकारो में भी एसटीपी की स्थापना की जायेगी. एक साल के अंदर चारों सॉफ्टवेयर पार्क शुरू हो जाने से झारखंड का कितना विकास होगा यह कल्पना नहीं किया जा सकता है.

 

Web Title : ONLINE FOUNDATION UNVEILING SOFTWARE TECHNOLOGY PARK OF DHANBAD