शौचालय निर्माण की हुई समीक्षा बैठक

धनबाद : स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत प्रखण्ड एवं पंचायत स्तर पर हर घर में चलाई जा रही शौचालय एवं पेय जलापुर्ति निर्माण योजना जो कि केन्द्र सरकार की अति महत्वकांक्षी योजनाओ में से एक है उसपर वर्ष 2015 -16 में विभाग की उपलब्धी पर समाहरणालय में उपायुक्त कृपानंद झा की अध्यक्षता में बैठक हुई.

जिसमें मार्च 2016 तक लक्ष्य पुरा करने का निर्देश उपायुक्त के द्धारा सम्बंधित विभाग के पदाधिकारियों को दिया गया. बैठक में उपस्थित हुए पेयजल स्वच्छता विभाग के प्रबन्धक सुशील कुमार ने बताया कि पुरे वीतीय वर्ष में जिले में 9643 शौचालय का निर्माण करना है. जिसमें अबतक 1825 शौचालय निर्माण का कार्य पुरा कर लिया गया है शेष 6800 शौचालय बनाने का कार्य मार्च तक पुरा कर लेने पर उपायुक्त की ओर से निर्देश प्राप्त हुआ है.

उन्होने कहा कि कई गांव जहां पेय जल की किल्लत है उन जगहो पर गर्मी आने से पुर्व सम्पुर्ण पेय जला पुर्ति की व्यव्स्था कर देनी है. उन्होने यह भी कहा कि हर प्रखण्ड में हर माह 200 शौचालय बनाना है और इसी तेजी के साथ शौचालय निर्माण का कार्य चल रहा है. गांव में निवास करने वाले विधवा, बीपीएल धारी, सिमांत किसान, विकलांग है वैसे लोगो के घर पर व्यक्तिगत शौचालय बनाना योजना के अंतर्गत लक्ष्य विभाग को प्राप्त है.  

Web Title : REVIEW MEETING ON BUILD SANITATION