डिग्रियों में विशेष तरह के सिक्योरिटी फिचर्स लगेंगे

धनबाद : विनोवा भावे विस्वविद्यालय अपने सर्टिफिकेट और डिग्रियों में अब खास तरह के सिक्योरिटी फिचर्स जोड़ेगा. ये फिचर्स करेंसी की तरह होंगे. इससे सर्टिफिकेट की नकल तैयार करना संभव नहीं होगा. जाली प्रमाण पत्रों के मामले सामने आने के मद्देनजर विवि प्रशासन ने यह फैसला किया है.

यहीं नहीं, सर्टिफिकेट और डिग्रियों पर सत्र 2017 से ही परीक्षार्थियों के फोटो भी लगाए जाएंगे. ये बातें विभावि के कुलपति डॉ. गुरदीप सिंह ने धनबाद स्थित क्षेत्रीय कार्यालय में मीडिया से बातचीत के दौरान कहीं. उन्होंने यह भी बताया कि विवि का परीक्षा विभाग नेशनल एकेडमिक डिपोजिटरी सिस्टम से जुड़ गया है. अगले साल से दीक्षांत समारोह को छोड़कर सभी सर्टिफिकेट उसी के माध्यम से जारी किए जाएंगे.

परीक्षार्थियों के पास अपना-अपना आईडी और पासवर्ड होगा. वे जब और जहां चाहेंगे, अपने प्रमाण पत्र देख और डाउनलोड कर सकेंगे. इस व्यवस्था में सर्टिफिकेट का वेरिफिकेशन भी काफी कम समय में हो सकेगा. कुलपति ने कहा कि धनबाद के कॉलेजों में भी जल्द क्षेत्रीय भाषा की पढ़ाई शुरू की जाएगी.

इसके लिए कॉलेजों से फीडबैक मांगा गया है. धनबाद में बांग्ला, उर्दू, कुड़माली, संथाली आदि भाषाओं की डिमांड है. जिले के जिस क्षेत्र में जिस भाषा की सबसे ज्यादा डिमांड होगी, वहां के कॉलेज में उसी भाषा की पढ़ाई शुरू की जाएगी.

Web Title : SPECIAL SECURITY FEATURES WILL BE ON CERTIFICATES AND DEGREES