इंडस्ट्रीग्लोबल यूनियन के कार्यशाला का समापन

धनबाद : बुधवार को इंडस्ट्रीग्लोबल यूनियन के दो दिवसीय कार्यशाला का समापन हुआ. इन दो दिनो में इंडस्ट्रियल ग्लोबल यूनियन के को-ऑडिनेटर प्रवीण राव ने असंगठित मजदूरों की समस्याओं पर व्यापक प्रकाश डाला एवं मजदुर यूनियन के प्रतिनिधियो को श्रम कानून की सभी जानकारियो से अवगत कराया.

कार्यशाला के अंतिम दिन उन्होने बताया आज के समय में हर सेक्टर में स्थायी वर्करों में कमी दर्ज की जा रही है और असंगठित श्रमिकों की भागीदारी बढ़ती जा रही है. इन सब के बावजूद मजदूरों को होने वाली समस्याओं पर कोई चर्चा नहीं की जा रही. आज स्थिति ऐसी है कि मजदूरों को न्यूनतम मजदूरी नहीं मिल पा रहा है.

ईएसआई, मेडिकल और अन्य सुविधाओं से मजदूरों को वंचित रखा जा रहा है. मजदूरों की मृत्यु होने की स्थिति में उनके आश्रितों को देखने वाला कोई नहीं है. उन्होने आगे कहा असंगठित मजदुरो को स्थायीकरण करने पर बल दे रही इंडस्ट्रीग्लोबल यूनियन आने वाले समय में समस्त कंपनियो के साथ बैठक करके मजदुरो के हक के सवाल पर समाधान पर चर्चा करेगी.

उन्होने बताया कि इस दो दिन के कार्यशाला के दौरान यूनियन के प्रतिनिधियो के बीच से यह बात सामने निकल कर आई की कोयला क्षेत्र के असंगठित मजदुरो का शोषण सबसे ज्यादा है उन्हे इंप्लाइमेंट कार्ड नही मिलता उनमें जागरूकता का अभाव है वे न्यूनतम भत्ते से भी वंचित है.

किसी तरह का कोई सबूत नही होने से श्रम न्यायालय में वे अपनी बात नही रख पाते है. उन्होने बताया पाकिस्तान एवं श्रीलंका के अलावे इंडिया के सात राज्यों झारखण्ड, पं. बंगाल , उडि़सा छत्तीसगढ़, तमिलनाडू, कर्नाटका एवं महाराष्ट्र में यूनियन इस तरह का कैंपेन चला रही है.

धनबाद में चले इस दो दिवसीय कार्यशाला में हिन्द महा सभा,  इंटक, श्रमिक एकता महासंघ का पूर्ण समर्थन मिला एवं जिन उद्देश्यो को लेकर इंडस्ट्रीग्लोबल यूनियन प्रोजेक्ट चला रही है उसमें सभी ने पूर्ण समर्थन का भरोसा दिया है. मौके पर राष्ट्रीय कोलियरी मजदूर संघ की ओर से रामप्रीत यादव, शकील अंसारी, पीएन तिवारी, संगीता तिवारी, कोयला इस्पात मजदूर पंचायत से एसएस डे, विद्या प्रकाश पाण्डेय, दीनानाथ केवट, शिखा चौधरी, शैलेश पांडेय आदि मौजूद थे.

Web Title : WIND UP WORKSHOP OF INDSTRYGLOBL UNION