अंतराष्ट्रीय योग दिवस सिम्फर में धनबाद के पदाधिकारियों ने किया योगा

धनबाद : अंतराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर धनबाद के केंद्रीय खनन एवम ईंधन अनुशंधान संस्थान (सिम्फ़र) ग्राऊंड में प्रातः 6 से आठ बजे तक योग का प्रशिक्षण चला.

कार्यक्रम का उद्घाटन मेयर चंद्र शेखर अग्रवाल ने दीप जलाकर किया. मौके पर डीसी एडोड्डे , एसएसपी मनोज रतन चौथे , सिम्फ़र निदेशक पीके सिंह सहित  भारी संख्या में पुरुष महिला एवम स्कूली बच्चे उपस्थित थे.

सभी ने दो घंटे निरंतर योगाभ्यास किया. वक्ताओं ने इस अवसर पर सभी को निरोग रहने के लिए नियमित रूप से योग करने की सलाह दी. भारी संख्या में महिला पुरुष और बच्चो की भागीदारी देखकर वक्ताओं ने कहा कि योग के तरफ लोगो का जुड़ाव दिख रहा है हर किसी में योग की जानकारी होनी चाहिए.

योग का प्रयोग शारीरिक , मानसिक और आध्यत्मिक लाभों के लिए हमेशा से होता रहा है l आज की चिकित्सा शोधों ने ये साबित कर दिया है की योग शारीरिक और मानसिक रूप से मानवजाति के लिए वरदान है.

योग भारत की प्राचीन संस्कृति का गोरवमयी हिस्सा है जिसकी वजह से भारत सदियों तक विश्व गुरु रहा है, योग एक ऐसी सुलभ एवं प्राकृतिक पद्धति है जिससे स्वस्थ मन एवं शरीर के साथ अनेक आध्यात्मिक लाभ प्राप्त किये जा सकते हैं

जिस योग को स्वामी रामदेव जी महाराज ने गुफाओं और कंदराओं से निकालकर आम जन तक पहुँचाया था उसी योग को प्रधानमंत्री श्री नरेंदर मोदी ने एक कदम आगे बढाकर विश्व पटल पर स्थापित कर दिया है.

योग से व्यक्ति निरोगी होता है हर वर्ग के लोगों को प्रतिदिन योग करना चाहिए जिससे शारिरीक एंव मांसिक लाभ पहूंचता है. जैसा की अंतराष्ट्रीय योग दिवस पर देश भर में बुधवार को योग का प्रशिक्षण दिया गया.

Web Title : YOGA BY THE OFFICIALS OF DHANBAD INTERNATIONAL YOGA DAY IN SIMFER