धनबाद सहित चार शहरों में होगी आवश्यक नगरीय आधारभूत संरचना

धनबाद : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि राँची शहर को राज्य की राजधानी का स्वरूप दिया जाना जरूरी है. साथ ही जमशेदपुर, बोकारो, धनबाद, दुमका एवं देवघर में भी आवश्यक नगरीय आधारभूत संरचना के विकास में कोई कसर नहीं रहनी चाहिए.

मुख्यमंत्री आज प्रोजेक्ट भवन स्थित अपने कार्यालय कक्ष में आधारभूत शहरी संरचना के विकास के संबंध में आयोजित समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे. उन्होंने कहा कि सड़क के चौड़ीकरण के बाद भी बिजली के खम्भों, कटे केबुल के तारों और जाम या टूटी नालियों के कारण आम लोगों की परेशानियां घटने के बजाए बढ़ जाती हैं.

इससे दुर्घटनाओं की सम्भावना भी बनती है. अतएव जहां कहीं भी शहरी सौंदर्यीकरण के लिए कार्य प्रारम्भ किए जाएं वहां पथ निर्माण विभाग, नगर निगम, ट्रैफिक पुलिस, उर्जा, बी.एस.एन.एल., पी.एच.ई.डी., भू-राजस्व इत्यादि के द्वारा बेसिक आवश्यकता आधारित सर्वेक्षण कराया जाए.

इसके बाद अतिक्रमण मुक्त कराए जाने अथवा भू-अधिग्रहण किए जाने के उपरांत सम्बंधित सेवाओं के लिए चिन्हितीकरण कर एक साथ पूरे समन्वय के साथ कार्य आरम्भ करें ताकि समन्वयन के अभाव में ऐसा नहीं लगे कि अमुक पथ या गली-मुहल्ले में आधा-अधूरा काम हुआ हो, और जनता को प्रयासों का वास्तविक फायदा नहीं मिले.

उन्होंने रांची शहर से इसकी शुरूआत का निर्देश देते हुए कहा कि राज्य के सभी शहरी निकायों को इस संबंध में निदेशित करें. उन्होंने कहा कि राज्य के शहरों के मुख्य पथों को अतिक्रमणमुक्त कराने में पदाधिकारी पूरी तरह निष्पक्ष और निर्भीक हो कर कार्य करें. राज्य की जनता तेजी से विकास चाहती है.

सरकारी महकमे को भी अपेक्षित गति से कार्य करना होगा. उन्होंने कहा कि रांची शहर में रांची नगर निगम के द्वारा रात्रि 8 बजे से 12 बजे तक कूड़े उठवाने की व्यवस्था आगामी एक अगस्त से प्रारम्भ करें. राज्य के शहरों में दूर देहात से प्रति दिन काम करने के लिए शहरों में आने वाले श्रमिकों की चर्चा करते हुए उन्होंने रांची के नगर आयुक्त को निदेशित किया कि ऐसे श्रमिकों के लिए रैन-बसेरा की व्यवस्था करें.

इस अवसर पर मुख्य सचिव राजीव गौबा, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव संजय कुमार, प्रधान सचिव पथ निर्माण विभाग श्रीमती राजबाला वर्मा, प्रधान सचिव नगर विकास अरूण कुमार सिंह, प्रधान सचिव पेयजल एवं स्वच्छता ए.पी. सिंह, अध्यक्ष झारखण्ड उर्जा वितरण निगम लिमिटेड राहुल पुरवार एवं नगर आयुक्त प्रशांत कुमार सहित वरीय पदाधिकारीगण उपस्थित थे.

Web Title : INCLUDING DHANBAD FOUR CITIES WILL BE ESSENTIAL URBAN INFRASTRUCTURE