आईएसएम को आईआईटी बनाने के लिए 174 करोड़ स्वीकृत

धनबाद : आईएसएम को सत्र 2016-17 में ही आईआईटी में अपग्रेड किया जाएगा. संभव है कि मानसून सत्र में आईएसएम को आईआईटी में अपग्रेड करने का प्रस्ताव लाया जाए. केंद्रीय मानव संसाधन विकास विभाग ने आईएसएम के लिए 174 करोड़ रुपए स्वीकृत किए हैं.

यह राशि आईएसएम के बजट के अलावा होगी. इसे आईएसएम को आईआईटी में अपग्रेड करने पर खर्च किया जाएगा. ये बातें मानव संसाधन विकास विभाग के राज्य मंत्री राम शंकर सिंह कठेरिया ने कहीं. मंत्री कठेरिया मंगलवार को आईएसएम दौरे पर पहुंचे थे.

उन्होंने कहा कि सरकार चाहती है कि आईएसएम देश का एक अच्छा आईआईटी बने. इसके लिए फैकल्टी, इन्फ्रास्ट्रक्चर, हॉस्टल, छात्र सुविधा आदि को दुरुस्त किया जा रहा है. विस्तार के लिए जरूरी जमीन भी राज्य सरकार मुहैया करा रही है. जमीन अधिग्रहण का काम जल्द पूरा कर लिया जाएगा. सरकार आईएसएम को हर सुविधा देगी.

आईएसएम देश का श्रेष्ठ संस्थान

आरसुब्रह्मण्यम ने कहा कि माइनिंग और अर्थ साइंस में आईएसएम देश का श्रेष्ठ संस्थान है. इसे आईआईटी बनने के बाद भी इन क्षेत्रों में बादशाहत कायम रखनी होगी. माइनिंग और अर्थ साइंस में स्पेशलाइजेशन को विश्व स्तर पर स्थापित करना बड़ी चुनौती होगी. ऐसे में आईएसएम को अपने कोर ब्रांच में और भी मेहनत और लगन से काम करना होगा.

Web Title : 174 CRORE APPROVED FOR ISM TO BECOME IIT