विधायकी जाने के बाद भी होगा आदर्श ग्राम का विकास

धनबाद : विधायकी जाने के बाद सरकार से किसी योजना को पूरा करने की उम्मीद करना बेमानी है, परंतु राज्य सरकार ने असंभव को संभव कर दिखाया है. आदर्श ग्राम योजना के तहत पूर्व विधायकों ने जिन गांवों का चयन किया था उनके विकास की कोशिश शुरू हो गयी है.

इन गांवों का मौलिक सर्वेक्षण शुरू किया गया है. वर्ष 2011-12 के दौरान तत्कालीन विधायकों ने अपने विधान सभाक्षेत्र के एक गांव को आदर्श ग्राम के रूप में चयन किया था, परंतु इनके विकास को लेकर कोई काम शुरू नहीं हुआ.

चार साल बाद अब राज्य सरकार ने इन्हें आदर्श बनाने की दिशा में काम शुरू किया है. इनमें झरिया की पूर्व विधायक कुंती सिंह चयनित जहाजटांड, धनबाद के पूर्व विधायक सह मंत्री मन्नान मल्लिक का परसिया, पूर्व टुंडी विधायक सह मंत्री मथुरा महतो का दुर्गाडीह, सिंदरी विधायक फूलचंद मंडल का जंगलपुर, निरसा विधायक अरूप चटर्जी का सिजुआ व बाघमारा विधायक ढुलू महतो का सिंदवाराटांड़ शामिल हैं.

इन गांवों की जरूरतों को जानने व इस आधार पर योजना तैयार करने की जिम्मा जिला ग्रामीण विकास अभिकरण को दिया गया है. योजना से जुड़ी वर्षा सिंह ने कहा कि पहले इन गांवों में सहायता समूह बनाया जाएगा और इनके जरिए इनके विकास की योजना तैयार की जाएगी.

 

 

Web Title : AFTER AN MLA WILL ALSO DEVELOP MODEL VILLAGE