जन-जन तक पहुंचाएं फसल बीमा की जानकारी : दोड्डे

धनबाद : उपायुक्तदोड्डे ने अफसरों से अपील की है कि वे पीएम फसल बीमा योजना का लाभ अधिक-से-अधिक किसानों को दिलाने का प्रयास करें. इसके लिए जिला स्तर की तरह प्रखंड और पंचायत स्तर पर भी कार्यशाला आयोजित करें, ताकि बेहतर प्रचार-प्रसार हो सके. डीसी बुधवार को डीआरडीए सभागार में फसल बीमा योजना पर आयोजित कार्यशाला में बोल रहे थे.

उन्होंने कहा कि योजना को जन-जन तक पहुंचाने के लिए एक माह का समय निर्धारित किया गया है.1 से 31 जुलाई तक सभी प्रखंडों में कार्यशाला आयोजित करें. किसानों को इसकी जानकारी दें और उन्हें बीमा कराने के लिए प्रेरित करें. जानकारी के अभाव में कई बार लोग योजना का लाभ नहीं उठा पाते हैं.

कम या अधिक बारिश से नुकसान पर भी मुआवजा

जिलाकृषि पदाधिकारी दिनेश कुमार मांझी ने बताया कि अधिक या कम बारिश होने की स्थिति में भी योजना का लाभ मिलेगा. कटनी के बाद खलिहान में रखी फसल के 14 दिनों बाद भी नुकसान होने पर मुआवजा मिलेगा. कार्यशाला में डीडीसी गणेश कुमार, डीपीओ चंद्रभूषण तिवारी, जिला सहकारिता पदाधिकारी देवेंद्र सिंह, डीडीएम नाबार्ड एके गुप्ता, एलडीएम सुबोध कुमार आदि मौजूद थे. कार्यक्रम का संचालन जिला जनसंपर्क पदाधिकारी रश्मि सिन्हा ने किया.

साभार - भाष्कर न्यूज़

Web Title : APPROACH TO PEOPLE AGREECULTURE INSURANCE : DODDEY