शिकायत की रिसीविंग शिकायतकर्ता को दे थानेदार – पीयूस पाण्डेय

भूली : भूली के पांडरपाला में ´पुलिस आपके द्वार’ कार्यक्रम का आयोजन किया गया. आयोजन का उदेश्य आम लोगो और पुलिस के बिच की दुरी ख़त्म कर साथ मिलकर काम करने के लिए जागरूक करना था.

मौके पर मुख्य रूप से धनबाद सिटी एसपी पियुस पाण्डेय, डीएसपी नवल किशोर शर्मा, बैंक मोड़ इन्स्पेक्टर शमीम अहमद, भूली ओपी प्रभारी प्रवीन कुमार उपस्थित थे. कार्यक्रम में मुख्य रूप से स्थानीय लोगो की ओर से थाने में एफआईआर या सनहा दर्ज करने पर पुलिस द्वारा रिसीविंग नहीं दिए जाने और पासपोर्ट वेरिफिकेशन थाने में ही कर देने का मुद्दा उठाया गया.

जिसपर सिटी एसपी ने लोगो को आश्वस्त किया की सभी थानेदारो को सख्त निर्देश दिया गया है की वो केस से सम्बंधित रिसीविंग शिकायतकर्ता को मुहैया कराएँगे.

पासपोर्ट का वेरिफिकेशन भी निर्धारित समय के अनुसार कर दिया जाएगा जिसका निर्देश दिया गया है पालन नहीं होने पर दोषी पुलिसकर्मी बख्से नहीं जायेंगे. सिटी एसपी ने बताया की लोगो की सुविधा के लिए 100 डायल शुरू कर दिया गया है.

जिसपर लोग अपने शिकायत को दर्ज करा सकेंगे और पुलिस शिकायत पर फ़ौरन कार्रवाई करेगी. नागरिक सुविधा एप का भी ऑनलाइन उद्घाटन किया जा चूका है जन्हा लोगो को होने वाली परेशानियों पर पुलिस फ़ौरन एक्शन लेगी.

जिले में 20 पीसीआर वाहन है जो शिकायत मिलने पर त्वरित कार्रवाई हेतु सक्रीय है. उन्होंने खासकर लोगो से अपने घर और दुकानों में सीसीटीवी लगाने के लिए कहा जिससे किसी तरह की घटना दुर्घटना होने पर पुलिस को जांच में सहूलियत मिले और मामले को जल्द सुलझाया जा सके.

कार्यक्रम का संचालन एजाज अहमद ने किया. पार्षद अशहरी खातून, पार्षद प्रतिनिधि मोहसिन मास्टर, जहरुल खान, हाजी निसार अहमद आदि मौके पर मुख्य रूप से उपस्थित थे.

 पुलिस नारियल की तरह ऊपर से सख्त अन्दर से नर्म – डीएसपी

धनबाद डीएसपी नवल शर्मा ने कहा की पुलिस का स्वभाव एकदम नारियल जैसा होता है जो बाहर से सख्त और अन्दर से नर्म होता है. केस को सुलझाने के लिए पुलिस कड़क स्वभाव का इस्तेमाल करती है.

जिसमे कंही न कंही नागरिक सेवा की भावना होती है. इसलिए पुलिस से डरे नहीं. काम के दौरान भूल हो सकती है. उन्होंने मौके पर ही भूली ओपी प्रभारी को भी निर्देश दिया की थाने आने वाले हर शिकायतकर्ता को रिसीविंग दिया जाए.

पुलिस का एकमात्र उदेश्य लोगो की सुरक्षा – शमीम अहमद

´पुलिस आपके द्वार’ कार्यक्रम में बैंक मोड़ इन्स्पेक्टर शमीम अहमद ने लोगो को पुलिस के उदेश्य से रूबरू कराते हुए बताया की जान, संपत्ति, स्वतंत्रता और गरिमा की सुरक्षा के लिए ही पुलिस विभाग का निर्माण किया गया है.

जो तभी संभव है जब हम मिलकर पुलिस और पब्लिक की दुरी को ख़त्म कर दे. इसलिए पुलिस से डरे नहीं बल्कि पुलिस के कार्य में सहयोग कर समाज के प्रति अपना दाइत्व भी निभाये.

Web Title : COMPLAINT OF THE COMPLAINT TO THE COMPLAINANT DEY POLICE STATION PIYUSH PANDEY