शक्ति एप बनेगा महिलाओं का सुरक्षा कवज, 100 नंबर होगा शुरू

धनबाद : महिलाओं की सुरक्षा के लिए धनबाद में 13 अगस्त से शक्ति एप की शुरुआत हो रही है., यह एप आपात स्थिति में महिलाओं का रक्षा कवच बनेगा.

झारखण्ड के जमशेदपुर में इसकी सफलता के बाद अब  धनबाद में लांच किया जा रहा है. इसके अलावा सिटीजन पोर्टल और डायल 100 की भी आधिकारिक रूप से शुरुआत की जाएगी.

सिटीजन पोर्टल के जरिए कोई भी घर बैठे पुलिस वेरीफिकेशन करवा सकते हैं. साथ ही डायल 100 पर के जरिए दुर्घटना या मुसीबत के समय जल्द सुरक्षा में मदद हासिल की जा सकेगी.

13 अगस्त को झारखण्ड के सीएम  सुविधाओं का ऑनलाइन उद्‌घाटन करेंगे.  

धनबाद में डायल 100 का ट्रायल काफी दिनों से चल रहा है, लेकिन आधिकारिक रूप से शुरुआत नहीं की गई है. आपात स्थिति में डायल 100 पर सूचना देने के बाद पुलिस आपके पास पहुंच कर मदद करेगी.

आपराधिक वारदात या हादसे की स्थिति में यह सुविधा काफी उपयोगी होगी. 

सिटी एसपी  पियूस पांडेय ने बताया की  इस एप को एंड्राइड मोबाइल पर गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करना होगा. आपात स्थिति में सूचना देने के लिए किसी परिजन का मोबाइल नंबर देना होगा.

फिर मोबाइल फोन पर लाल और पीले बटन दिखेंगे. पीले बटन को दबाने पर वरीय पुलिस अधिकारियों के नंबर मिलेंगे. लाल बटन दबाने पर एप के वेरीफिकेशन सेंटर और आपके परिजन के मोबाइल नंबर पर कॉल जाएगा.

वेरीफिकेशन सेंटर से संबंधित क्षेत्र की पीसीआर वैन को तुरंत सूचना मिलेगी. शहरी क्षेत्र में 20 मिनट के अंदर पुलिस मदद के लिए पहुंच जाएगी. कॉल के जरिए परिजन को भी परेशानी की सूचना मिल जाएगी.

Web Title : SAFETY APPARATUS WILL BE CREATED FROM AUGUST 13 WILL BE 100 NUMBERS