उपायुक्त ने निरसा क्षेत्र का किया दौरा

निरसा : उपायुक्त के.एन.झा का निरसा दौरा निरसा के लिए काफी संभावनाएं लेकर आया है. उनके दौरे के बाद निरसा एजुकेशन हब बनने के रास्ते पर अग्रसर है. रविवार को उपायुक्त के.एन.झा ने निरसा के रामकनाली व गोपालगंज मौजा में लगभग 100 एकड़ जमीन विश्वविद्यालय निर्माण के लिए चिन्हित किया है.

साथ ही निरसा में इंटरनेशनल स्टेडियम निर्माण के लिए भी लगभग 100 एकड़ जमीन का उन्होंने निरिक्षण किया. उन्होंने गल्फ़रबाड़ी ओ.पी के समीप अतिक्रमण किये गए लगभग तीन एकड़ सरकारी जमीन को अतिक्रमण मुक्त कर उसपर एगारकुंड प्रखंड कार्यालय निर्माण का निर्देश सी.ओ को दिया.

अपने दौरे के दौरान उपायुक्त भुधसन व अग्निप्रभावित माड्मा बस्ती पहुंचे. वहां उन्होंने आग व भु-धसान का दंश झेल रहे लोगो से मिलकर उनकी समस्याएं सुनी. साथ ही भु-धंसन व अग्निप्रभावित क्षेत्र को अपनेआँखों से देखा.

ग्रामीणों ने उपायुक्त को बताया कि भु-धसान व अग्निप्रभावित क्षेत्र को जल्द से जल्द नहीं रोका गया तो डी.भी.सी एक लाख बत्तीस हजार का विधुत प्रभावित टावर व रेलवे का ग्रेंड कार्ड रेलवे लाइन भी खतरे में पड़ जायेगा.

अग्निप्रभावित व भु-धसान के कारण, उससे निकलने वाली जहरीली गैस के कारण हमलोगों का जीना दुश्वार हो गया है. भु-धसान के कारण हमलोगों के कुआ में पानी नहीं रह रहा है. उन्होंने ग्रामीणों को आश्वस्तकिया की,उनके साथ नाइंसाफी नहीं होगी. उन्हें उनका हक़ व अधिकार दिया जायेगा.

इसे लेकर ई.सी.एल प्रबंधन व ग्रामीणों के साथ बैठक कर रास्ता निकाला जायेगा. उन्होंने ई.सी.एल प्रबंधन को निर्देश दिया कि गाँव वालों को पानी की व्यवस्था उपलब्ध करवाए. उक्त अवसर पर पहुंचे लखिमाता कोलियरी के अभिकर्ता बी.कुमार ने उपायुक्त को बताया कि इस जगह पर लगभग एक लाख टन कोयला है. हमलोगों ने इसका डी.पी.आर बनाकर मुख्यालय को भेजा है. वहां से अनुमति मिलते ही इसपर काम शुरू हो जायेगा.

ई.सी.एल आगामी 15 वर्षो में उक्त स्थान से ओ.सी.पी बनाकर कोयला निकाल लेगा.इसके लिए ग्रामीणों से आग्रह किया जा रहा है कि वे अपनी जमीन व घर ई.सी.एल. को अधिग्रहण करने दे, इसके बदले मेंई.सी.एल. आर.एन.आर. पॉलिसी के तहत उन्हें पुर्नवास की सभी व्यवस्थाए करेगी.

उपायुक्त ने ग्रामीणों को बताया की,अपलोगो को 2.5 डिसमिल जमीन प्रत्येक परिवार को उपलब्ध करवाई जाएगी. जंहा पानी बिजली व सड़क की सारी सुबिधाये मौजूद रहेगी.ई.सी.एल प्रबंधन से वार्ता कर जल्दही इस दिशा में कार्य शुरू किया जायेगा.

जिसके तहत माड्मा बस्ती के 65 परिवारों के लिए ई.सी.एल लगभग चार एकड़ जमीन उपलब्ध करवाएगी. मामला जे.आर.डी.ए में भी जा चूका है. इन्टरनेशनल स्टेडियम के लिए जगह का भी किया निरिक्षण.

माड्मा दौरे के दौरान विधायक अरूप चटर्जी ने उपयुक्त को बताया की,जे.सी.ए के अध्यक्ष अमिताभ चौधरी माड्मा के नजदीक ई.सी.एल के जगह पर इंटरनेशनल स्टेडियम निर्माण करवाना चाहते है.ई.सी.एलप्रबंधन स्टेडियम निर्माण के लिए लगभग 100 एकड़ जमीन देने व इन्फ्रास्ट्रक्चर निर्माण में सहयोग को भी तैयार है.

उपायुक्त ने स्टेडियम निर्माण के लिए स्थल के लिए विधायक व्दारा सुझाये गए जमीन का भी अवलोकन किया तथा उसपर अपनी हामी भी भरी. उपायुक्त का कहना था की,यह स्थल एन.एच-2 के किनारे है. साथ ही प.बंगाल से भी सटा हुआ है. स्टेडियम बन जाने से इसका लाभ दोनों राज्यों के खिलाड़ियों को मिलेगा.

उपायुक्त के समक्ष उठा कोयला चोरी का मामला

उपायुक्त जब माड्मा गाँव के ग्रामीणों के समस्याए सुन रहे थे तब ग्रामीणों ने आरोप लगाया की,अवैध उत्खनन कार्य के कारण आग व भुधासन पर नियंत्रण होने में  परेशानी आ रही है. बारबार प्रशासन व प्रबंधन को जानकारी देने के बावजूद उक्त स्थल पर अवैध उत्खनन कार्य निरंतर जारी है.

उपायुक्त ने तत्काल थाना प्रभारी को अवैध कोयला उत्खनन को रुकवाने का निर्देश दिया तथा ग्रामीणों को आश्वस्त किया की,यदि फिर भी कोयला उत्खनन कार्य होता है तो थानेदार व सी.ओ पर करवाई होगी.


विश्वविद्दालय के लिए स्थल का निरिक्षण

अपने दौरे के क्रम में उपायुक्त ने निरसा में निर्माणाधीन पॉलिटेक्निक कॉलेज का भी निरिक्षण किया. इस दौरान उन्होंने भवन निर्माण में बरती जा रही अनियमितता के लिए निर्माण कार्य करवा रही कंपनी के अधिकारियो को झाड़ पिलाई तथा कार्य के गुणवत्ता में सुधार लाने का निर्देश दिया.


निर्माणाधीन पॉलिटेक्निक कॉलेज के निरिक्षण के दौरान उन्होंने जानकारी ली की,यंहा पर और  कितना सरकारी जमीन है. अंचलाधिकारी ने बताया की,आपदा प्रबंधन केंद्र निर्माण के बाद भी लगभग 100 एकड़ जमीन सरकारी है.

उपायुक्त ने अंचलाधिकारी को निर्देश दिया की,100 एकड़ जमीन को चिन्हित कर जल्द से जल्द उसका सीमांकन करे. इस स्थान पर जब इतनी जमीन है तो यंहा पर ही कोयलांचल विश्वविद्दालय का भी निर्माण होगा.

निरसा जामताड़ा रोड का किया निरिक्षण


इस दौरान उपायुक्त ने निरसा जामताड़ा रोड का भी निरिक्षण किया.उन्होंने निरसा चौक से एम्.पी.एल तक जामताड़ा रोड की दुर्दसा व अतिक्रमण देखकर काफी नाराजगी प्रकट की.

उन्होंने सी.ओ को तत्काल सड़क से अतिक्रमण हटाने का निर्देश दिया व सड़क पर नालियों का पानी बहाए जाने को लेकर पी.एच.ई.डी विभाग को निर्देश दिया की जल्द से जल्द नालियों व नालो के माध्यम से सड़क पर बहनेवाले पानी को रोका जाये.

एगारकुंड प्रखंड कार्यालय निर्माण के लिए स्थल चयनित:-उपायुक्त ने एगारकुंड प्रखंड कार्यालय के लिए जमीन चिन्हित कर दी है.उन्होंने गल्फरबाड़ी ओ.पी के सामने लगभग तीन एकड़ सरकारी जमीन का अतिक्रमण कर उसपर चारदीवारी निर्माण करवाए स्थल को अतिक्रमण मुक्त करवाने का निर्देश सी.ओ को दिया तथा उक्त स्थल पर ही एगारकुंड प्रखंड कार्यालय निर्माण करवाने का निर्देश दिया.    

मौके पर विधायक अरूप चटर्जी,ए.सी सतेन्द्र कुमार,सी.ओ प्रशांत कुमार लायक,निरसा थाना प्रभारी रामेशार उपाध्याय,गोपाल दास,ग्रामीण परिमल मंडल,अमलेंदु मंडल, नटराज मंडल सहित काफी संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे.

Web Title : DC KRIPANAND JHA VISITED NIRSA AREA