विश्व पर्यावरण दिवस पर उपायुक्त ने दिलाई स्वच्छता की शपथ

धनबाद : विश्व पर्यावरण दिवस पर बाबुडीह में बनाये गए विवाह मंडप प्रांगण में जन जागरूकता अभियान कार्यक्रम का आयोजन हुआ. उपायुक्त एडोड्डे ने दीप जलाकर कार्यक्रम का शुभारंभ किया.

इस अवसर पर प्रांगण में वृक्षारोपण का कार्यक्रम हुआ वही उपस्थित लोगो को उपायुक्त के द्वारा स्वच्छता की शपथ भी दिलायी गई. मौके पर नगर आयुक्त मनोज कुमार , पर्यावरण विशेषज्ञ अनिल कुमार अपर आयुक्त प्रदीप प्रसाद , उप नगर आयुक्त अनिल यादव , पार्षद अशोक पाल , पार्षद प्रिय रंजन , पूर्व पार्षद मनोरंजन सिंह सहित निगम के कर्मी उपस्थित थे.

उपायुक्त ने संबोधित कर कहा कि कोयलांचल उधोगिक क्षेत्र भी है. आज यह क्षेत्र प्रदूषित है. मौसम के बदलाव से हर कोई भली भांति परिचित भी है.

ऐसे में सभी को कम से कम साल में एक बार घर के आसपास एक पेड़ लगाने की जरुरत है. नगर निगम इस कार्य में पूर्ण सहयोग करेगी. निगम ने इसके लिए रणनीति भी बनाई हैं जिसके तहत घर घर जाकर पौधों का वितरण करेगी

स्वच्छता अभियान पर कहा कि प्रदुषण फ़ैलाने में घरों का कचरा मुख्य वजह है लोग कचरा इखट्टा करने के बाद उसे जला देते है. जबकि यह नियम के विरुद्ध है. यह कदम भी प्रदुषण को बढ़ाने में कारण बनता है.

कचरे को जलाने के खिलाफ कानून में प्रावधान भी है जिसमे ऐसा करने वाले पर जुर्माना लगाने के साथ साथ जेल भी हो सकती है. इस संबंध में भी लोगो में जागरूकता आनी चाहिए. मनोज कुमार ने कहा कि निगम पिछले 2 वर्षों से स्वच्छता को लेकर अभियान चलाते आ रही है. शहर के कोने कोने तक साफ सफाई रखना अभियान का उद्देश्य है.

पर्यावरण को हरा भरा रखने के लिए पेड़ लगाना जरूरी है. निगम हर वार्ड में 2 हजार पेड़ का वितरण करेगी. इसके अलावे घर का कचरा से बढ़ रहे प्रदुषण को रोकने के लिए प्रति वार्ड 200 डस्टबीन बटेगी.

डस्टबीन हरा और नीला होगा. दोनों में अलग अलग तरह के कचरे फेके जायेंगे. प्रत्येक परिवार को यह डस्टबीन दिया जायेगा.

स्वच्छ्ता विशेषज्ञ अनिल कुमार ने बताया कि पर्यावरण को दूषित करने में प्लास्टिक का अहम् रोल है. इसके इसके इस्तेमाल पर पूर्णतः रोक जरुरी है. निगम ने 1 जून से 50 माइक्रोन से नीचे के पॉलीथिन के इस्तेमाल पर पूर्णतः रोक लगा चुकी है. इसके बाद भी प्लास्टिक इस्तेमाल में आता है तो दुकानदारों के खिलाफ छापामारी की जायेगी.

Web Title : DEPUTY COMMISSIONER ON WORLD ENVIRONMENT DAY ADMINISTERED OATH OF CLEANLINESS