धनबाद चन्द्रपुरा डीसी लाइन 15 जून से बंद, पीएमओ का आदेश

धनबाद : धनबाद चन्द्रपुरा रेल लाइन पर अब 15 जून से ट्रेन नहीं चलेगी. इस लाइन को बंद का आदेश पीएमओ द्वारा दिया गया है.

सरकार ने डीजीएमएस जिला प्रशासन और रेलवे बोर्ड के रिपोर्ट पर ये एतिहासिक फैसला लिया है. साफ़ कर दिया गया है की 15 जून से इस लाइन से ट्रेनों का परिचालन पूर्ण रूप से बंद रहेगा.

इस लाइन के बंद होने से शताब्दी एक्सप्रेस, मौर्य एक्सप्रेस, कामख्या एक्सप्रेस, धनबाद रांची इंटरसिटी समेत कुल 17 ट्रेने प्रभावित होंगी.

इसके बंद हो जाने से न केवल आम जनता को परेशानी होगी बल्कि बीसीसीएल के उत्पादन और डिस्पैच में भी बहुत प्रभाव पड़ेगा .

जिससे झारखंड सरकार को करीब सालाना करोडो के राजस्व का नुकसान होगा बिना किसी अन्य अल्टरनेट व्यवस्था के यह निर्णय लिया जाना लोगो के दिलो में कई नए सवाल पैदा कर रहा है की उनकी यात्रा अब कैसे होगी.

22 मई को कोयला सचिव सुशील कुमार, झारखंड की मुख्य सचिव राजबाला वर्मा, डीजीएमएस के महानिदेशक पीके सरकार, डीडीजी संजीवन राय, रेलवे बोर्ड के चेयरमैन सहित कई अधिकारी की उपस्थिति में धनबाद- चंद्रपुरा रेल लाइन पर अंतिम फैसला लेने के लिए आखिरी बैठक हुई थी. 

डीजीएमएस के प्रस्ताव पर सभी ने सहमति जतायी थी. वर्षों से इस रूट पर 30 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से ही ट्रेने चलाई जा रही क्यूंकि भूमिगत आग से पटरी धंसने का खतरा था और किसी अनहोनी होने पर भारी जन माल का नुक्सान हो सकता था. इसलिए सरकार ने इस बड़े खतरे का रिस्क नहीं लेते हुए इस लाइन को बंद करने का आदेश जारी किया है. 

धनबाद से चंद्रपुरा के बीच बांसजोड़ा, सिजुआ, कुसुंडा, बसुरिया, कतरासगढ़, सोनारडीह, टुंडू , बुदरा, फुलारीटांड, जमुनिया व दुग्धा स्टेशन हैं. इन स्टेशनों से प्रति वर्ष लगभग 50 लाख यात्री सफर कर रहे थे और रेलवे को लगभग 10 करोड़ रुपया से ज्यादा का राजस्व प्राप्त होता था.

इस लाइन के बंद होने से यात्रियों की संख्या में भी भारी गिरावट आयेगी. इन स्टेशनों को जानेवाले लोगों को वैकल्पिक रास्ता चुनना पड़ेगा. जिससे उनकी परेशानी के साथ यात्रा का समय भी बढेगा.

 

Web Title : DHANBAD CHANDRAPURA DC LINE CLOSED FROM JUNE 15 PMO ORDERS