धनबाद में बिछेगा सड़कों का महाजाल

धनबाद : धनबाद की सड़कों के कायाकल्प की तैयारी है. अगले दो वर्षों में धनबाद के लोग बेहतर और चौड़ी सड़कों पर आवागमन कर सकते हैं. इसमें कुछ सड़कों का मार्ग परिवर्तित होगा कुछ नयी सड़कें भी बनेंगी.

कुछ सड़कें टू लेन से फोर लेन में तब्दील हो जाएगी. एनएच टू फोर लेन को सिक्स लेन में तब्दील करने का काम भी शुरू हो गया है. धनबाद शहर से नेशनल हाइवे (एनएच) 32 का अस्तित्व खत्म होगा. अब यह सड़क नये रूट पर डायवर्ट होगी.

इसके लिए केंद्र एवं राज्य सरकार ने स्वीकृति दे दी है. नयी सड़क के लिए बाघमारा अंचल के 29 गांवों की जमीन अधिग्रहीत करने की प्रक्रिया शुरू हो गयी है. एनएच 32 जो अभी गोविंदपुर मोड़ से सरायढेला, आईएसएम गेट, कोर्ट रोड, स्टेशन रोड, श्रमिक चौक, बैंक मोड़, केंदुआ, पुटकी, महुदा, चास (बोकारो) होते हुए बंगाल सीमा तक जाती है.

इस सड़क के कुछ हिस्से पर भूमिगत आग का खतरा है. बहुत समय से इस सड़क को डायवर्ट करने की मांग हो रही थी. कई बार विशेषज्ञों की कमेटी ने भी इसकी जांच की. धनबाद शहरी क्षेत्र में कई स्थानों पर एनएच की जमीन के स्वामित्व को ले कर भी विवाद था.

जगह की कमी के कारण एनएच होने के बावजूद पूरी सड़क टू लेन है. यह सड़क रहेगी लेकिन पीडब्ल्यूडी के अधीन आ जायेगी. इसे फोरलेन किये जाने की मंजूरी राज्य कैबिनेट ने दे दी है.

योजना के अनुसार एनएच 32 (गोविंदपुर मोड़ से चास तक) अब एनएच टू के बरवाअड्डा-औरंगाबाद लेन में राजगंज के पास से डायवर्ट होगा. यह सड़क राजगंज से महेशपुर (महुदा मोड़) वाया कतरास जायेगी. इसका नाम भी राजगंज-महेशपुर-चास-बंगाल सीमा रखा गया है.

इसके लिए बाघमारा अंचल के गोविंदपुर, तरगा, राधा नगर, महेशपुर, भटमुरना, भुरंगिया, मचरायडीह, मछियारा, लौहपट्टी, खुदनडीह, तेलमच्चो, कांड्रा, तिलाटांड़, धावाचीता, बरवाडीह, रघुनाथपुर, छड़ीदारडीह, कतरास, भूपतिडीह, महथाडीह, टुंडा बाड़ी, सहनीडीह, खरखरी, कांको, पिपराटांड़, बिलबेड़ा, कोयरीडीह, जमुआ, राजगंज (राजाभीट्टा) पंचायत से जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू हो गयी है. कुल 189 एकड़ जमीन की जरूरत है. अधिकारियों के अनुसार नया एनएच 32 कहीं फोर लेन तो कहीं टू लेन होगा.

Web Title : DHANBAD STREETS DRAGNET