अधिकार दो या मान्यता रद्द करो

धनबाद : पंचायत समिति संघ ने आज सरकार से मांग की कि समिति के सदस्यों को अधिकार दो या फिर उनकी मान्यता रद्द करो. इसको लेकर आज पंचायत समिति संघ, गोविंदपुर ने रणधीर वर्मा चौक पर सैंकड़ों लोगों के साथ महाधरना भी दिया. इस अवसर पर समिति के अध्यक्ष गणेश प्रसाद चौरसिया ने कहा कि झारखण्ड में पंचायत समिति सदस्यों की स्थिति पैंडुलम की तरह है. इसके सदस्य जनप्रतिनिधि तो हैं, लेकिन बिना कोई अधिकार के.

जबकि त्रिस्तरीय पंचायत व्यवस्था में इनकी महती भूमिका है. लेकिन यह भूमिका प्रखण्ड स्तरीय पंचायत समिति की बैठक तक ही सीमित है. समिति अध्यक्ष ने कहा कि समिति का काम केवल बात रखने तक ही सीमट कर रह गया है. कहा कि प्रखण्ड स्तरीय बैठक में योजनाओं के संबंध में हम केवल अपनी बात को रख सकते हैं.

लेकिन उन योजनाओं को धरातल पर उतारने में हमारी कोई भूमिका नहीं है. कहा कि राज्य में त्रिस्तरीय पंचायत योजना को लागू करने का उद्देश्य पूरा नहीं हो रहा है. जबकि मुखिया को वित्तीय अधिकार से लेकर प्रमाण पत्र अनुशंसा तक सारे अधिकार दिये गये हैं. कहा कि वार्ड सदस्य से भी कम अधिकार पंचायत समिति सदस्य को दिया गया है.

कहा कि समिति ने सरकार से पंचायत समिति को अधिकार देने, नहीं तो उनकी मान्यता को रद्द करने के लिए महाधरना दिया है. महाधरना के माध्यम से समिति ने मानदेय एवं अधिकार योजना निधि, क्षेत्र के विकास का वित्तीय अधिकार देने, पंचायत सचिवालय एवं प्रखण्ड में कमरों की व्यवस्था करने, पंचायत से लेकर प्रखण्ड की पूरी जानकारी देने की भी मांग की है.

महाधरना कार्यक्रम में समिति की उपाध्यक्ष मालती देवी, सचिव संतोष रजक, प्रदीप गोस्वामी, राजा दास, समिर कुमार दे, रामप्रसाद राम, रसिद अंसारी, अबोध रजवार, पुतुल देवी, संजीव दास सहित बड़ी संख्या में लोग उपस्थित थे.

Web Title : DHARNA OF PANCHAYAT SAMITI UNION