नियत, निश्चय, नव-निर्माण की है सरकार की नीति – मुख्यमंत्री

धनबाद : सोमवार को कोयलानगर के सामुदायिक भवन में आयोजित बजट पूर्व संगोष्ठी कार्यक्रम में झारखण्ड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि सरकार की नियत, निश्चय, नव-निर्माण की नीति के कारण आने वाले समय में झारखण्ड को सबसे समृद्ध राज्य बनने से दुनिया की कोई ताकत रोक नहीं सकती. सीएम ने कहा कि पूर्व के शासकों ने केवल अपनी मेतपेटियां भरी और झारखण्ड की गरीब जनता को मरने के लिए छोड़ दिया. कहा कि उनकी सरकार ने झारखण्ड से गरीबी को नेस्तनाबूद करने का संकल्प लिया है.

झारखण्ड के सुदूर क्षेत्रों में सड़क, पानी तथा बिजली को पहुंचाने के लिए सरकार ने छोटी-छोटी योजनाओं पर विशेष ध्यान दिया है तथा उसे समयबद्ध समय में पूरा करने का निर्देश भी दिया है. जब राज्य की जनता को बुनियादी सुविधाएं मिलने लगेगी तब प्रदेश में खुशहाली आपोआप होगी.

सीएम ने कहा झारखण्ड प्राकृतिक संपदाओं और संभावनाओं का धनी प्रदेश है. इसी सकारात्मक सोच के कारण राज्य की जनता को समृद्धि मिलेगी. उन्होंने कहा कि लोकतंत्र में सरकार जनता की होती है. सरकार में जुनून और जज्बा है सरकार की नियत भी बिलकुल साफ है.

सरकार का एक ही एजेंडा है, तेजी से राज्य का विकास करना. सरकार का सपना है महात्मा गांधी तथा पंडित दिनदयाल के सपने को पूरी करना तथा राज्य के अंतिम व्यक्ति तक विकास पहुंचाना. सीएम ने कहा कि इसलिए सरकार ने कई कानून का सरलिकरण कर विभिन्न लाभकारी योजना को लागू किया है, जिससे गरीब को भी विकास धरातल पर दिखे और जनता ने सरकार पर जो विश्वास जताया है उनका कर्ज उतारा जा सके.

राज्य कि विधि-व्यवस्था पर मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य के उग्रवादी तथा सफेदपोश गुंडो को समाप्त किया जाएगा कहा कि सरकार राजनैतिक तथा शहरी गुंडागर्दी को समाप्त करके दम लेगी..

कहा कि भ्रष्टाचार मुक्त झारखण्ड का निर्माण होना आरंभ हो चुका है सीएम ने नीचे तबके पर व्याप्त भ्रष्टाचार पर कहा कि अब लूट की छूट झारखण्ड में किसी को नहीं मिलेगी.

सरकारी भूमि की गलत तरिके से जमाबंदी पर सीएम ने स्पष्ट और कड़क शब्दों में सीओ को चेतावनी देते हुए कहा कि ऐसी गड़बड़ियों की जांच सरकार करेगी और गड़बड़ी करने वाले सीओ पर सीधे गाज गिरेगी. वहीं उन्होंने अधिकारियों से कहा कि वे भयमुक्त होकर अपने कर्तव्य का निर्वाह करे. कहा कि चोर, चोर ही होता है और भ्रष्ट, भ्रष्ट ही होता है.

उन्होंने कहा कि अधिकारी माफियागिरी पर लगाम लगाए, 2-4 गुंडे पूरे झारखण्ड राज्य को बदनाम कर रहे हैं. उन्होंने अधिकारियों से कहा कि आप किसी से मत डरिये. झारखण्ड का सीएम आपके साथ है. कहा कि जिला प्रशासन जितनी जनता से जुड़ेगी उतनी सफलता मिलेगी. जितनी दूर रहेगी उतनी समस्या बढ़ेगी. यही लोकतंत्र की विशेषता है. 

सीएम ने कहा कि राज्य से लोगों के पलायन को रोकने के लिए सरकार ने समृद्ध राज्य के लिए जितनी पॉलिसियां बनानी चाहिए, बनायी है. गरीब को रोजगार देने के लिए उनको स्किल डेवलपमेंट करवा रही है. कहा कि राज्य में वस्त्र उद्योग की स्थापना शीघ्र होगी जिससे 10 से 12 हजार लोगों को रोजगार उफलब्ध होगा.

साथ ही राज्य में लेदर उद्योग की भी स्थापना होगी. सखी मंडल द्वारा कंबल, टॉवेल, झारक्राफ्ट को बढ़ावा देने के लिए विशेष प्रशिक्षण तथा अनुसूचित जाति, जनजाति के लिए अलग से बजट का प्रावधान किया जाएगा. इससे आने वाले 4-5 वर्षों में गरीबी रेखा कम होगी. स्वरोजगार के लिए गरीबों को 4-4 लाख रुपए दिए जाएंगे. इससे वे स्वावलंबी बनेंगे.

सीएम ने कहा कि अगले वित्तीय वर्ष से विनोद बिहारी विश्वविद्यालय में पढ़ाई आरंभ हो जाएगी. राज्य की बिजली समस्या पर उन्होंने कहा कि आने वाले समय में झारखण्ड को अपनी बिजली मिलेगी. इसके लिए 25 सब-स्टेशन का निर्माण किया जा रहा है. कहा कि पंचायतों को ममता वाहन उपलब्ध कराया जाएगा. सीएम ने कहा चतरा में स्टील प्लांट की स्थापना, मुंबई तथा पूरी में झारखण्ड के यात्रियों के लिए यात्री निवास की स्थापना की जा रही है.

इससे पूर्व सीएम ने कहा कि भविष्य की रूप-रेखा बनाने के लिए बजट की विशेष भूमिका होती है. कहा कि बजट पूर्व संगोष्ठी में आये विभिन्न सुझाव किसान, गरीब, उद्योगपति तथा समाज को हित के लिए आमंत्रित किए जाते हैं. कहा कि राज्यहित में आये किमती सुझाव पर सरकार काम करेगी. सीएम ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी राज्य की कृषि के लिए लागू सिंगल विन्डो सिस्टम की सराहना की है.

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्य सचिव श्रीमती राजबाला वर्मा ने कहा कि पूर्वी और पूर्वोत्तर राज्यों में झारखण्ड सबसे तेजी से आगे बढ़ने वाला राज्य है. हमें बड़ी सोच और विशाल परिवर्तनों के बारे में सोचना है कहा कि विकास की गति को तीव्र करने के लिए पूंजी व्यय को उचित दिशा में करना है.वर्ष 2017-18 का बजट आवश्यकता आधारित तथा संतुलित होगा. इसमें हर क्षेत्र की प्राथमिकता को शामिल किया जाएगा.

मुख्य सचिव ने कहा कि राज्य के विकास के लिए छोटे और मजौले उद्योग पर विशेष ध्यान देना है. कहा कि राज्य के हर प्रखण्ड में आईटीआई खोले जाएंगे. सरकार ने एक सौ आईटीआई खोलने की योजना बनायी है हूनरमंद कुशल झारखण्ड से उत्पादकता बढ़ेगी राज्य में मेगा ट्रेनिंग सेंटर स्थापित करने के लिए 45 सर्विस प्रोवाइडर के साथ एकरार किया गया है.

कार्यक्रम में उपस्थित सभी उपायुक्त और पुलिस अधीक्षक से मुख्य सचिव ने उनके जिले में शांति सुनिश्चित करने का निर्देश दिया. साथ ही थाना प्रभारी तथा डीएसपी को अपना दायित्व सुनिश्चित करने का निर्देश दिया. कहा कि जिला प्रशासन जितना प्रभावी होगा उतना ही प्रभावी राज्य होगा. कहा कि जिला प्रशासन राज्य सरकार का ही छोटा रूप है.

समारोह को संबोधित करते हुए पर्यटन मंत्री अमर बाउरी ने कहा कि राज्य में पर्यटन की अपार संभावनाएं हैं. इसके लिए पर्यटन पॉलिसी बनायी जाएगी. साथ ही मेयर चन्द्रशेखर अग्रवाल, विधायक राज सिन्हा, फूलचंड मंडल, अरूप चटर्जी तथा सिमरिया, चतरा, जमुआ, गिरिडीह तथा गांडेय विधायक ने भी अपने सुझाव रखे. वहीं धनबाद, गिरिडीह, हजारिबाग, कोडरमा, चतरा, रामगढ़, बोकारो से समाज के विभिन्न वर्ग से आए लोगों ने बजट पूर्व संगोष्ठी में अपने सुझाव रखे.

कार्यक्रम में अपर मुख्य सचिव, सचिव स्कूली शिक्षा, सचिव खाद्य आपूर्ति, प्रधान सचिव समाज कल्याण विभाग, पेयजल स्वच्छता प्रमंडल सचिव, जल संसाधन विभाग के प्रधान सचिव, प्रधान सचिव ग्रामीण विकास विभाग, अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य सहित उत्तरी छोटानागपुर प्रमण्डल (हजारिबाग) के सभी जिलों के उपायुक्त, आरक्षी अधीक्षक तथा अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे.            

Web Title : FIXED SURELY IS THE RE BUILDING OF GOVERNMENT POLICY : CM