भैया दूज पर बहनों को मिलेगा गैस कनेक्शन

धनबाद : भैया दूज के अवसर पर राज्य की बहनों को मुख्यमंत्री रघुवर दास एलपीजी कनेक्शन, चूल्हा और गैस सिलिण्डर सौपेंगे. झारखण्ड की बहनों को मुख्यमंत्री की ओर से ये विशेष उपहार है. मुख्यमंत्री इस कार्यक्रम की शुरूआत हजारीबाग से करेंगे. ज्ञातव्य है कि प्रधानमंत्री उज्जवला योजना की शुरूआत करनेवाला देश का पहला राज्य झारखण्ड है.

इस योजना की शुरूआत गत 19 अक्टूबर को पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस, राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) धर्मेन्द्र प्रधान ने किया था. एक नवम्बर को राज्य के सभी जिलों में भैया दूज के अवसर गैस वितरण समारोह का कार्यक्रम आयोजित किया गया है, जिसमें राज्य के सभी मंत्री, सांसद और सदस्य विधानसभा उपस्थित रहेंगे.

उज्जवला योजना राज्य के गरीब बीपीएल परिवारों की महिलाओं को धुआँ रहित स्वच्छ ईंधन उपलब्ध कराने के उद्देश्य से प्रारंभ की गयी है, क्योंकि ज्यादातर बीपीएल परिवारों की महिलाएं घर में अपने परिवारों के भोजन तैयार करने के लिए विभिन्न प्रकार के ईंधनों का इस्तेमाल करती है, जिससे उनके स्वास्थ्य और पर्यावरण पर गहरा असर पड़ता है.

इसका प्रभाव जंगलों को होनेवाली हानि के रूप में भी देखा जा सकता है. इस योजना का लाभ लेनेवाले लोगों में इस बात का विशेष ध्यान रखा गया है कि लाभुक परिवारों के चयन में अनुसूचित जाति, अनुसूचित जन-जाति एवं समाज के कमजोर पिछड़े वर्ग को प्राथमिकता दी जाये.

Web Title : GET GAS CONNECTION ON BHAIYADOOJ