आइ.आइ.टी. धनबाद के विस्तार हेतु सरकार उपलब्ध कराएगी 300 एकड़ भूमि

धनबाद : आइ.आइ.टी. (आइ.एस.एम.) के विस्तार हेतु सरकार 300 एकड़ भूमि उपलब्ध कराएगी. आइ.आइ.टी. (आइ.एस.एम.) के पास अर्धनिर्मित प्लेनेटोरियम का निर्माण कार्य को पूर्ण कर संचालित करने का काम भी संस्थान के द्वारा ही किया जाएगा. यहां पर जियोलोजिकल म्यूजियम भी स्थापित किया जाएगा. उक्त बातें मुख्यमंत्री ने झारखण्ड मंत्रालय स्थित अपने कार्यालय कक्ष में आइ.आइ.टी. (आइ.एस.एम.) के साथ बैठक में कहीं.

मुख्यमंत्री ने कहा कि झारखण्ड में बच्चों को गुणवत्तापूर्ण उच्च शिक्षा, तकनीकी शिक्षा प्राप्त हो, इसके लिए सरकार सतत् प्रयत्नशील है. इसके लिए शिक्षण संस्थानों के आधारभूत संरचनाओं का विकास किया जा रहा है. प्रख्यात शिक्षाविदों की सेवा भी ली जाएगी. इससे आम जनता के साथ-साथ विधार्थी भी लाभांवित होंगे.

उन्होंने कहा कि बी.आई.टी. सिन्दरी को भी राष्ट्रीय स्तर का शिक्षण संस्थान बनाने के लिए सभी आवश्यक कार्रवाई की जा रही है. इसमें आइ.आइ.टी. (आइ.एस.एम.) धनबाद मेंटर की भूमिका निभा सकता है तथा एम.बी.ए. कोर्स की पढ़ाई शुरू करने में सहयोग दे सकता है. उन्होंने कहा कि धनबाद-बोकारो की कनेक्टीवीटी देश के विभिन्न शहरों से सुविधाजनक है.

बोकारो में एयरपोर्ट विकसित करने की योजना है. शिक्षा के क्षेत्र में यह एक महत्वपूर्ण डेस्टीनेशन होगा. आइ.आइ.टी. (आइ.एस.एम.) के निदेशक प्रो. डी.सी. पाणीग्रही ने कहा कि भूमि उपलब्ध होते ही आइ.आइ.टी. (आइ.एस.एम.) के द्वारा सेन्टर ऑफ एक्सीलेंस खोला जाएगा. जनता की सुविधा हेतु संस्थान अपने खर्च पर आइ.आइ.टी. (आइ.एस.एम.) के पास सड़क निर्माण भी करने जा रही है.

बैठक में मुख्य सचिव श्रीमती राजबाला वर्मा, अपर मुख्य सचिव सुधीर त्रिपाठी, मुख्यमंत्री के सचिव सुनील कुमार वर्णवाल, सचिव उच्च शिक्षा अजय कुमार आइ.आइ.टी. (आइ.एस.एम.) के रजिस्ट्रार एम.के. सिंह, प्रो. डी. कुमार समेत अन्य पदाधिकारीगण उपस्थित थे.

Web Title : GOVERNMENT WILL PROVIDE 300 ACRES OF LAND FOR THE EXPANSION OF IIT DHANBAD