1 अगस्त से सरकार बेचेगी शराब, धनबाद में तैयारी पूरी खुलेंगी 26 दुकानें

धनबाद :  पुरे राज्य भर में आगामी 1 अगस्त से शराब बिक्री की बागडोर सरकार के हाथो में चली जायेगी. देशी हो या फिर विदेशी दोनो ही किस्म की शराब की बिक्री अब सीधे सरकार के द्वारा होगी.

धनबाद उत्पाद विभाग भी सरकार के इस पहल पर अपनी तैयारी पुरी कर ली है. प्रथम फेज में जिले भर में 26 शराब दुकाने संचालित होंगी. जिसमें 14 दुकाने विदेशी तथा 12 दुकान देशी शराब की खोली जायेगी.

अब जब दुकान का संचालन सरकार की निगरानी में होगा तो ऐसे में नियमो का भी लागू होना लाजमी है. शहरी तथा ग्रामीण क्षेत्र के लिए दुकान का संचालन की अवधि भी तय कर दी गयी है.

शहरी क्षेत्र में शराब की दुकान दिन में 1 बजे से 4 बजे तक चलेगीं और फिर 1 घंटे दुकान बंद रखकर पुनः 5 बजे से रात्रि 10 बजे तक चलेंगी. ग्रामीण क्षेत्रो में समय अवधि शहरी क्षेत्र की तुलना में अलग होगी.

ग्रामीण क्षेत्र की दुकाने 12 बजे दिन से रात्रि के आठ बजे तक चलेंगी. इस बाबत धनबाद उत्पाद आयुक्त ने बताया कि ग्राहको की सुलभता को देखते हुए वैसे क्षेत्रो में ही दुकान संचालित करने का प्रयास किया जा रहा है जिससे की किसी तरह की परेशानी नही हो.

एक कंप्युटर आपरेटर,  दो कर्मी संभालेगे दूकान

शराब दुकानो में एक कंप्युटर आपरेटर तथा दो कर्मियों की प्रतिनियुक्ति की गयी हैं. सभी प्रतिनियुक्त कर्मियो को आज धनबाद डीआरडीए सभागार में उत्पाद आयुक्त के द्वारा प्रशिक्षण दिया गया.

इस ट्रेनिगं प्रोग्राम के तहत उन्हे दुकाने चलाने से लेकर सभी तरह की आवश्यक बातों से अवगत कराया गया. उन्हे बताया गया कि शराब लेने वाले ग्राहको को उन्हे खरीद की रसीद देनी है तथा खरीद बिक्री की पुरा डेटा कम्पुटर में दर्ज करना है. साथ ही उन्हे यह भी बता दिया गया कि शराब बिक्रय से प्राप्त राशि को सीधे बैंक जाकर विभाग के खाते में जमा करना है.

उत्पाद आयुक्त ने बताया कि 1 अगस्त से शराब के मुल्य की नयी सुची जारी की जायेगी जो कि सभी दुकानो पर उपलब्ध होगी. कुछ ब्रांडेड उचें दामो की शराब के दामो में भी फेर बदल किया जा रहा है जो कि शराब की बोतलों में प्राइ्रज स्टीकर लगा होगा.

Web Title : GOVERNMENT WILL SELL LIQUOR DHANBAD WILL OPEN IN FULL 26 SHOPS

Post Tags:

sell liquor