इनर व्हील का राज्यस्तरीय संगोष्ठी “दिल से दिल तक” संपन्न, "इकेबाना शो रहा मुख्य आकर्षण

धनबाद : इनर व्हील क्लब ऑफ़ धनबाद के द्वारा एक राज्यस्तरीय संगोष्ठी "दिल से दिल तक " का आयोजन धनबाद क्लब में किया गया. इस कार्यक्रम में बिहार, झारखण्ड, उड़ीसा, दिल्ली एवं पश्चिम बंगाल के विभिन्न जिलों के इनर व्हील क्लब के लगभग 200 महिला प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया.

कार्यक्रम की मुख्य अतिथि श्रीमती डॉ0 कपिला गुप्ता (अध्यक्षा, अंतर्राष्ट्रीय इनर व्हील क्लब) एवं श्रीमती प्रभा रघुनन्दन (चेयरमैन, इनर व्हील क्लब, इंडिया), डॉ0 दीप्ती सहाय(चेयरमैन, इनर व्हील क्लब, बिहार- झारखण्ड) को पारंपरिक रूप से सम्मानित करने के उपरांत दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम की शुरुआत की गयी.

कार्यक्रम की शुरुआत में जीवन ज्योति के मूक वधिर बच्चों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत कर सभी आगंतुकों को मंत्रमुग्ध किया. कार्यक्रम में प्रतिभागियों के लिए एक विशेष प्रकार का फैशन शो का आयोजन किया गया.

जिसमे सभी ने प्राकृतिक वस्तुओं (जैसे-कागज, फूल,बोरा,मोर पंख,पत्तों, सब्जी,फल आदि)से बने वस्त्रों का उपयोग कर प्रकृति के प्रति अपनी संवेदनाओं को प्रदर्शित किया.

कार्यक्रम का मुख्य आकर्षण "इकेबाना शो "(एक जापानी फूल बनाने की विधि) रहा यह एक प्रकार का मैडिटेशन की कला भी है. इनर व्हील क्लब की अध्यक्षा श्रीमती मिनाक्षी खेमका ने बताया कि इनर व्हील क्लब हमेशा से सामाजिक कार्यों में बढ़ चढ़ कर हिस्सा लेती रही है और समाज में महिलाओं के उत्थान एवं उनके सशक्तिकरण के लिए प्रयासरत रहती है.

कार्यक्रम के मुख्य अतिथियों ने सभी को इनर व्हील क्लब के उद्देश्यों एवं उसके क्रियाकलापों की जानकारी देते हुए समाज में महिलाओं के सशक्तिकरण में अपनी सार्थक भूमिका निभाने की बात कही. इस कार्यक्रम की संयोजिका श्रीमती गीता दलाल ने कहा कि आज का ये कार्यक्रम अब तक जा सबसे बड़ा इनर व्हील क्लब का कार्यक्रम है.

इस कार्यक्रम को सफल बनाने में इनर व्हील की सचिव विनीता दूधनि, सोनल संघवी, सीता परकरिया, नीता सिन्हा, गीता दलाल,अंजू गंडोत्रा एवं इनर व्हील क्लब ऑफ़ धनबाद के सभी सदस्यों का सराहनीय योगदान रहा.

 

Web Title : INNER WHEEL STATE LEVEL SEMINAR CONCLUDED DIL SE DIL TAK IKEBANA SHOW IS THE MAIN ATTRACTIO