उपायुक्त ने की कृषि पर बैठक

धनबाद : उपायुक्त कृपानंद झा की अध्यक्षता में कृषि पर एक बैठक का आयोजन किया गया. बैठक में जिला कृषि पदाधिकारी, जिला सहकारिता पदाधिकारी, जिला पशुपालन पदाधिकारी, जिला मत्स्य पदाधिकारी तथा अन्य संबंधित पदाधिकारी उपस्थित थे. बैठक में उपायुक्त ने के.सी.सी. के कार्यो में तेजी लाने, 30 जुलाई तक लगभग 20 हजार आवेदनों को बैंक को अग्रसारित करने तथा जिले में चल रही विभिन्न योजनाओं को ससमय समाप्त करने का निर्देश दिया गया.

बैठक में जिला कृषि पदाधिकारी ने बताया कि प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के अर्न्तगत कृषि योग्य क्षेत्र का विस्तार किया जाना है. साथ ही जिला का कृषि सिंचाई योजना बनाया जा रहा है. जिसके अन्तगत 2020 तक सिंचाई जल की आवश्यकता एवं पशुजल की आवश्यकता का आकलन किया जाएगा.

जिला सहकारिता पदाधिकारी ने बताया कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अर्न्तगत प्रत्येक गांव में गैर ऋणी किसानो का फसल बीमा होगा. वहीं जिला भु-संरक्षण पदाधिकारी ने बताया की डोभा निर्माण का लक्ष 2390 है. जिसमें से 373 होभा में काम चालु है. जिला मत्स्य पदाधिकारी ने बताया कि सामुहिक बीमा योजना, मछुआ आवास योजना, मत्स्य बीज वितरण, मत्स्य बीज उत्पादको को मत्स्य बीज वितरण हेतु अनुपान, प्रशिक्षण, राज्य के बाहर परिभ्रमण, कर्यशाला आदी के कार्य किये जा रहे है.

Web Title : MEETING HELD ON AGRICULTURE