पीएमसीएच में दो को मिली नई जिंदगी, एक का गला था कटा दुसरे का पैर

धनबाद : बदहाल चिकित्सा व्यवस्था के नाम से बदनाम धनबाद पीएमसीएच में बुधवार को दो ऐसे घायलों को नई जिंदगी दी गयी जिनकी स्थिति बेहद नाजुक थी. उनकी हालत किसी बड़े अस्पताल में ले जाने लायक भी नहीं थी.

घंटों दोनों का ऑपरेशन कर उन्हें चिकित्सको ने नई जिंदगी देने में कामयाबी पाई. एक युवक की सड़क हादसे में आधी गर्दन कट गई थी तो दूसरे का एक पैर कटकर लगभग अलग हो गया था.

बरवाअड्डा के चुटियारो निवासी किशोर रजवार अपने दो साथी के साथ मोटरसाइकिल से मेला देखने जामताड़ा के करमदाहा जा रहे थे. गोविंदपुर-साहिबगंज के पूर्वी टुंडी के चुनुडीह के पास उनकी गाड़ी अनियंत्रित हो गइ. काफी सँभालने के बाद भी गाड़ी लहराते हुए सड़क से नीचे जा गिरी.

तीनों सवार भी नीचे गिर पड़े. इनमें से किशोर सीधे सड़क किनारे लगे एक नुकीले पतले तार की घेराबंदी पर गिरा. इससे उसकी गर्दन का अगला हिस्सा गोलाई में आधा कट गया. यहां तक की उसकी सांस नली भी कुछ हद तक कट गई थी.

एक टेंपो चालक ने तीनों घायलों को तत्काल पीएमसीएच पहुंचाया था. संयोग से सांस नली को ज्यादा नुकसान नहीं पहुंचा था. इस कारण उसकी यहीं चिकित्सा करने का निर्णय लिया गया. अब किशोर की स्थिति ठीक है

इस घटना के थोड़ी देर बाद ही गोविंदपुर-साहिबगंज मार्ग पर चूनुडीह गांव के पास ही एक ट्रक ने बाइक को धक्का मार दिया. हादसे में बाइक पर सवार तीन लोग जख्मी हो गए. ये तीनों भी मेला देखने करमदाहा जा रहे थे.

दुर्घटना के दौरान ट्रक का पहिया टिंकू की एड़ी पर चढ़ गया. इससे उसकी एड़ी पैर से कटकर लटक गया था. टिंकू की एड़ी लगभग 75 फीसद कटकर पैर से अलग हो गई थी.

डॉक्टरों ने अजय का पैर बचाने के लिए करीब दो घंटे तक ऑपरेशन किया. एड़ी को टांका लगाकर जोड़ा गया. हड्डी को भी सेट किया गया. अब उसकी स्थिति में भी सुधार है.

Web Title : PMCH FOUND NEW LIFE IN TWO HAD CUT THE THROAT OF ONE ANOTHERS FEET