अच्छी खबर : डीसी लाइन का विकल्प रूट हुआ तैयार, रेल मंत्रालय ने दी 500 करोड़ की योजना : आशीष

धनबाद. धनबाद-चंद्रपुरा रेल लाइन बंद होने के बाद यात्रियों को होने वाले परेशानियों को देखते हुए रेल मंत्रालय ने 500 करोड़ की योजना धनबाद को दी है. रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने धनबाद से चन्द्र्पुरा रेल लाईन के नये विकल्प के रूप में मतारी से तेलो के बीच 6 किलोमीटर डबल रेल लाईन बनाने के आदेश दिये है.

इसके साथ ही अग्नि प्रभावित पुरानी रेल लाइन के 14 किलोमीटर क्षेत्र को बाईपास कर नयी रेल रूट बनाने को कहा गया है. वही गोमो स्टेशन में प्रस्तावित 250 करोड़ की लागत से फलाई ओभर बनाया जायेगा. इसके लिए राइट्स को सर्वे करने को कहा गया है. इन दोनों प्रोजेक्ट पर करीब 500 करोड़ की लागत खर्च आएगी.

साथ ही नयी रेल लाईन के लिए राज्य सरकार से जमीन अधिग्रहण का आग्रह किया जाएगा. धनबाद रेल मंडल के सीनियर डीसीएम आशीष कुमार ने प्रेस वार्ता कर बताया की डीसी रेल लाइन बंदी के बाद आम लोगो की परेशानी को देखते हुए रेल मंत्री ने युद्ध स्तर काम शुरू करने और बंद ट्रेनों को शॉर्ट टेर्मिनेशन या डाइवर्ट रूट से चलाने को लेकर भी प्रस्ताव जल्द ईसीआर मुख्यालय और रेलवे बोर्ड को भेजने को कहा गया है.

मतारी से तेलो होते हुए चंद्रपुरा के लिए नयी रेल लाईन जल्द बनायी जाएगी. गौरतलब है कि इस मामले पर आम लोगो का आक्रोश और विपक्षी आंदोलन को देखते हुए पिछले दिनों धनबाद सांसद पीएन सिंह के नेतृत्व में भाजपा का एक प्रतिनिधिमंडल रेल मंत्री सुरेश प्रभु से मिला था.

जिसके बाद रेल मंत्रालय इस मुद्दे पर गंभीर है. कोयला खनन और अग्नि प्रभावित से अलग हटकर और नयी रेल लाइन बनाने को लेकर रेल मंत्री का आदेश धनबाद रेल मंडल पहुँच गया है जल्द काम शुरू करने के लिए टेंडर करने को कहा गया है. रेल मंत्री के इस पहल से धनबाद की जनता की उम्मीद जगी है. और कोयलांचल के लोग अपने छीने हुए ट्रेन को वापस पाने का इंतेजार कर रहे है.

 

Web Title : RAILWAY MINISTRIES APPROVED 500 CRORE FOR ALTERNATIVE ROUTE OF DHANBAD CHANDRAPURA LINE SAID SR DCM AASHISH KUMAR