योजना बनाओ अभियान पर कार्यशाला आयोजित

धनबाद : धनबाद के डीआरडीए सभागार में ग्रामीण विकास विभाग की ओर से योजना बनाओ अभियान पर राज्य स्तरीय कार्यशाला आयोजित की गई. मौके पर धनबाद के सांसद पीएन सिंह, विधायक राज सिन्हा, विधायक फुलचंद मंडल, विधायक संजीव सिंह, उपायुक्त कृपानंद झा, डीडीसी अशोक सिंह के अलावे सभी बीडीओ एनजीओ के सदस्य गण रोजगार सेवक पंचायत सेवक उपस्थित हुए.

ग्रामीणो को ज्यादा आजीविका, बेहतर जीवन स्तर, एवं प्राकृतिक संसाधनो के संरक्षण का लाभ देने के उद्धेश्य से झारखण्ड सरकार ने योजना बनाओ अभियान कार्यक्रम शुरू किया है. कार्यशाला में योजना के क्रियान्वयन के सम्बंध में विशिष्ट निर्देश दिये गये साथ ही बताया गया कि योजना बनाओ अभियान एक जन अभियान है जिसमें समाज के सभी वर्ग सांसद, विधायक, पंचायत प्रतिनिधि, विद्यालयो के प्रधानाचार्य शिक्षक छात्र सिविल सोसाईटी एवं गैर सरकारी संस्थाओ की भागेदारी अहंम है.

कार्यशाला को सम्बोधित करते हुए उपायुक्त ने बताया कि योजना बनाओ अभियान का उद्धेश्य ग्रामीणो की आजीविका वृद्धि की सम्भावनाएं बढ़ाना है, इसके लिए राज्य सरकार की ओर से 6 हजार करोड़ की राशि स्वीकृत हुई है.

प्रत्येक ग्राम पंचायत के लिए सरकारी कर्मी, सिविल सोसाईटी, एनजीओ अथवा जनप्रतिनिधियों को प्रेक्षक की भुमिका निभाने की जरूरत है, ताकि अभियान की समस्त गतिविधियो का सम्यक संचालन हो सके. कार्यशाला के उपरांत सांसद ने पत्रकारो को बताया कि योजना बनाओ अभियान राज्य सरकार की अतिमहत्वकांक्षी योजना है और जन सहभागिता से योजना समय दर समय अनुसरण होता रहेगा बजट से पुर्व योजना बनकर तैयार हो सकेगी.



 

Web Title : WORKSHOP HELD ON YOJANA BANAO