जिप बोर्ड की बैठक में हंगामा, बहस के बीच कई प्रस्तावों पर लगी मुहर

धनबाद : शनिवार को जिला परिषद भवन में हुई जिप बोर्ड की बैठक हंगामे के भेंट चढ़ी. टेक्सटाईल मार्केट को खोलने के एक पक्षीय मत पर जमकर विरोध हुआ. इसी विरोध के बीच डीडीसी अशोक कुमार सिंह एवं जिप अध्यक्ष रोबिन चंद्र गोराई के बीच भी तकरार हुआ.जिप अध्यक्ष ने डीडीसी पर जिला परिषद के कामो में कम ध्यान देने का आरोप लगाने के साथ -साथ उन्होने यह भी कहा कि डीसीसी साहब जिला परिषद का खाते है पर उसके अनुरूप काम नही करते.

अध्यक्ष के इस बयान को अर्मादित ठहराते हुए डीडीसी ने इसे शर्मनाक बताया एवं कहा कि अध्यक्ष के इस तरह के बयान से उन्हे काफी दुःख पहुंचा है. हालाकि जिप सदस्यो एवं उपस्थित विधायक, सांसद ने इसे घर की बात कहकर मामले को ज्यादा तुल नही देने का आग्रह किया और दोनो फिर मान भी गये और फीर सदन की कारवाही आगे बढाई गई.

जिला परिषद बोर्ड की इस बैठक में सांसद पीएन सिंह, विधायक राज सिन्हा, जिप उपाध्यक्ष, अध्यक्ष रोबिन चंद्र गोराई, डीडीसी अशोक कुमार सिंह, जिला अभियंता , सिविल सर्जन सहित सभी 28 जिप सदस्य उपस्थित हुए थे.बैठक को सम्बोधित करते हुए सांसद पीएन सिंह ने कहा कि बैठक में जिस तरह से चर्चाए हुई वी निराशाजनक और अमर्यादित है निराशाजनक को आशापुर्ण में बदला जा सकता है पर अमर्यादित नही होना चाहिए.

उन्हे अपने मार्ग दर्शन में कहा कि जिप अध्यक्ष एवं कार्यपालक अधिकारी के बीच तकरार से विकास को गति नही मिलेगी.उन्होने निवेदन पूर्वक कहा कि सभी अपने -अपने अधिकार को जाने एवं नियम कानून के तहत चलने का काम करें . पिछला 5 वर्ष लड़ाई झगड़े में ही बीत गया विकास का कोई काम नही हो इसलिए सका फिर से मामले की पूर्णावृति नही होनी चाहिए.

इधर राज सिन्हा ने कहा कि पुरे जिले में पेयजल संकट हावी है सदन से ऐसी सहमती बननी चाहिए कि दो से पांच दिनो में उन सभी क्षेत्रो में जहां पानी की घोर किल्लत है वहां पानी की व्यवस्था पहुंचाई जा सके.उन्होने पोश ईलाके के जिप दुकानो का किराया एवं इससे हटकर अन्य क्षेत्रो के जिप के किराया में बदलाव करने का भी सुझाव दिया. आज की बैठक 13 प्रस्तावों को लेकर थी जिसमें पेयजल संकट का मुद्दा शीर्ष पर रहा.

जिप सदस्यो में प्रियंका पाल , अशोक सिंह , अब्दुल मन्नान , रायमूनी देवी आदि ने पेयजल संकट को यथाशीघ्र दुर करने की दिशा में समाधान तलाशने का मुद्दा उठाया.जिप सदस्यो ने पेयजल संकट पर दिया सुझाव जिप सदस्यो ने अपने पंचायत क्षेत्र में खराब पड़े चापानलो की मरम्मती, डीप बोरिंग, जल संचय, एवं चेकडेम का निर्माण, टैंकर से जलापूर्ति का सुझाव दिया.

इन प्रस्तावों पर लगी मुहर


* टेक्सटाईल मार्केट के मामले में महाधिवक्ता की राय के बाद विधि सम्मत कार्रवाई का निणर्य.
* तत्काल पेयजल संकट से उबरने के लिए प्रत्येक जिप सदस्यो को 1 - 1 लाख की राशि आवंटित करने का निणर्य जिससे  िकवे अपने उन क्षेत्रो में टैंकर आदि के माध्यम से जलापूर्ति सुनिश्चित कर सके.
* पंचायत समिति की बैठक में जिप सदस्यो को बुलाने का निणर्य
* डाक बंगला , समारोह स्थल , गोल्फ ग्राउण्ड , टाउन हाॅल को किराये पर देने से पूर्व जमानत राशि लेने का निणर्य ताकि किराये पर देने के बाद अनावश्यक जिप की सम्मपत्ति का नुकशान की भरपाई हो सके.
* बेकारबांध तालाब में जलकुम्भी तकनीक से होने वाले बिजली उत्पादन से लाईट की व्यवस्था देने
* जिला परिषद के जितने भी रिटायर्ड कर्मी है उन्हे जिला परिषद का क्वाटर छोड़ देने का आदेश निर्गत करने का निणर्य
* जिला परिषद के सभी खाली पड़ी जमीने , दुकानों का अवैध कब्जा हटवाने का निणर्य
* दुकानदारो के आग्रह पर जिप दुकानो के भाड़े में बदलाव का निणर्य
* चापानलो की मरम्मती के लिए हर 10 पंचायतो में एक वाहन दिये जाने का निणर्य हुआ वाहन के साथ जाने वाले प्लम्मबर चापानलो की मरम्मती करेंगे.

Web Title : ZILA PARISHAD BOARD MEETING