बीसीसीएल में राजभाषा पखवाड़ा का समापन

धनबाद : भारत कोकिंग कोल लिमिटेड (बीसीसीएल) में राजभाषा पखवाड़ा-2015 का समापन-सह-पुरस्कार वितरण समारोह का आयोजन बुधवार को किया गया. समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर आमंत्रित डॉ. डी.डी. ओझा, जोधपुर और विशिष्ट अतिथि डॉ. मुरारी लाल शर्मा, सम्बलपुर को -बीसीसीएल कोयला भारती राजभाषा सम्मान- से सम्मानित किया गया.

विशिष्ट अतिथि के तौर पर आमंत्रित डॉ. सुभाष पाणि, नई दिल्ली को -राजभाषा सम्मान- से सम्मानित किया गया.कार्यक्रम की अध्यक्षता निदेशक (कार्मिक) बी.के. पण्डा ने की.अपने संबोधन में मुख्य अतिथि डॉ. ओझा ने कहा कि हिन्दी एक वैज्ञानिक भाषा है.हिन्दी की शब्द संपदा बहुत समृद्ध है.

दुनिया के किसी भी देश में उसकी भाषा के लिए दिवस नहीं मनाया जाता है, केवल भारत में अपनी राष्ट्रभाषा के लिए दिवस मनाया जाता है.जब तक देश में विज्ञान लेखन हिन्दी माध्यम से नहीं होगा, तब तक सभी
प्रकार की वैज्ञानिक प्रगति को जन सामान्य तक नहीं पहुंचाया जा सकता है.

उन्‍होने देवनागरी लिपि पर प्रकाश डालते हुए कहा कि यह दुनिया की सर्वाधिक लिपि है.विशिष्ट अतिथि डॉ. शर्मा ने कहा कि साहित्यकारों को श्रद्धांजलि दिया जाना भारत कोकिंग कोल लिमिटेड की बहुत अच्छी परंपरा है.

इस विशिष्‍ट परंपरा को ऐसे आयोजनों में मैंने कहीं नहीं देखा.पखवाड़े के दौरान विद्यार्थियों के लिए हिंदी ज्ञान प्रतियोगिता का आयोजन करके देश की भावी पिढ़ी को हिंदी के प्रति लगाव पैदा करना बहुत ही प्रशंस‍नीय कार्य है.

आमंत्रित अतिथि डॉ. विशिष्‍ट पाणि ने बीसीसीएल में आयोजित राजभाषा पखवाड़े के भव्‍य आयोजन तथा इसमें अधिकारियों की सक्रियता और परस्‍पर सहयोग की प्रशंसा की .इस अवसर पर निदेशक (वित्‍त) ने भी अपने विचार व्‍यक्‍त करते हुए कहा कि उनके पास हिंदी के शब्‍द तो कम है लेकिन उनकी भावना हिंदी से जुड़ी हुई है.

 

Web Title : OFFICIAL LANGUAGE FORTNIGHT HELD IN BCCL