लॉक आउट जालान फैक्ट्री में मजदूरों का हंगामा, बाहरी मजदूरो से काम कराने का लगाया आरोप

भूली : 13 जुलाई को भूली जालान फैक्ट्री ने लॉक आउट कर दिया है. मामला श्रम न्यायालय में है. सभी ठेका मजदुर, अपरेंटिस और स्थाई मजदुर काम पर नहीं आ रहे लेकिन मजदुर कंपनी की कूटनीति पर पैनी नजर रखे हुए है.

इसी क्रम में सोमवार को फिर मामला गर्म हुआ और जालान के सभी मजदूरो ने कंपनी के मुख्य गेट पर जमकर हंगामा मचाया.

मजदुर आरोप लगा रहे थे की लॉकआउट की घोषणा के बाद भी जालान प्रबंधन रात में बाहरी लोगो से काम कराकर माल बाहर भेज रहे है. जबकि पहले से काम कर रहे मजदूरों को लॉक आउट के नाम पर प्रवेश नहीं दिया जा रहा है. जालान प्रबंधक ने मजदूरो के तीखे तेवर को देखते हुए भूली पुलिस को घटना की सुचना दी.

कुछ अनहोनी न हो इसलिए पुलिस मौके पर पंहुचकर जालान फैक्ट्री में तैनात हो गयी.

इस मद्देनजर जालान प्रबंधक आर के पाण्डेय ने सारे आरोपों को गलत और निराधार बताते हुए कहा की मामला श्रम न्यायालय में है 19 जुलाई को मजदुर और प्रबंधन को हाजिर होना है लेकिन इससे पहले ही मजदुर हंगामा मचा रहे है जो गलत है.

उन्होंने कहा की किसी तरह का उत्पादन फैक्ट्री में नहीं हो रहा है. उनके यंहा काम पर आने वाले लोग सुपरवाइजर, गार्ड पियून और ड्राइवर आदि है और स्थाई कर्मी है और अपने दैनिक ड्यूटी पर आ रहे है.

आरोपों की जांच के लिए हंगामे में शामिल दो मजदूरो को भी फैक्ट्री बुलाया गया लेकिन मजदुर ने भी साफ़ कर दिया की इनमें उत्पादन वर्कर नहीं बल्कि अन्य उच्च कर्मी शामिल है.

जिसके बाद मामला शांत हुआ. मजदूरो ने अपने आरोपों को सत्य बताते हुए श्रम मंत्री, श्रमायुक्त, उपायुक्त, कारखाना निरीक्षक, वरीय आरक्षी अधीक्षक को लिखित देकर जांच और कार्रवाई की मांग की है.

 

मजदूरो से वार्ता कर सहयोग के लिए तैयार है प्रबंधन – आर के पाण्डेय

प्रबंधक आर के पाण्डेय ने डीसी, एसपी, अनुमंडल पदाधिकारी, कारखाना निरीक्षक, बैंक मोड़ थाना, भूली ओपी में लिखित देते हुए कहा है की झारखंड विकास श्रमिक संघ के शाखा सचिव गणेश पाण्डेय असामाजिक तत्वों के साथ कारखाने के विरुद्ध साजिश रच रहे है जिसके बहकावे में आकर मजदुर हंगामा मचा रहे है.

उन्होंने इस घटना की पुनर्वृति न होने के लिए कार्रवाई की मांग की है. उन्होंने बताया की वे अपने अपरेंटिस और स्थाई मजदूरो के साथ वार्ता के माध्यम से सहयोग के लिए तैयार है और ठेका मजदुर ठेकेदार के माध्यम से अपनी मांगो को रख सकते है. जिसमे उनका सहयोग रहेगा.

Web Title : WORKERS RUCKUS IN THE LOCKOUT JALAN FACTORY ALLEGATIONS MADE TO WORK FROM OUTSIDE LABORERS