अगर अभी तक नहीं खरीदा गिफ्ट तो ये 5 DIY Ideas होंगे बेस्ट

न्यू ईयर 2020 बस दो ही दिन दूर है और ऐसे समय में दोस्तों और रिश्तेदारों को गिफ्ट देना तो बनता है. पर काम के चलते या ठंड के चलते या फिर किसी और कारण से अगर आप अभी तक नया गिफ्ट नहीं ले पाई हैं तो परेशान होने की जरूरत नहीं है. आप खुद से पर्सनल गिफ्ट बनाकर भी दे सकती हैं. ये गिफ्ट काफी अच्छे हैं और कम दाम में बनने के साथ-साथ ये कम समय में भी बन जाते हैं. तो चलिए जानते हैं कि कौन से हैं वो गिफ्ट आइडिया जो न्यू इयर पर आपको स्पेशल टच दे सकते हैं.  

1. कॉर्क फ्लॉवर वेस- 

फूल तो कई लोग गिफ्ट करते हैं, लेकिन आप उन फूलों के रखने के लिए एक खास वेस (vase) गिफ्ट कर सकती हैं. ये खूबसूरत तो लगेगा ही साथ ही किसी के लिए एक परफेक्ट गिफ्ट आइडिया भी हो सकता है.

सामग्रीः 

व्हाइन या शैंपेन बॉटल कॉर्क (ये आपको किसी गिफ्टिंग जनरल स्टोर पर मिल सकते हैं) 

ग्लास का फ्लॉवर पॉट (ये किसी भी फ्लोरिस्ट के यहां मिल जाएगा) 

सजाने के लिए सामान जैसे बेरी, पाइन कोन, या असली फूलों का भी इस्तेमाल कर सकती हैं.  

ग्लू जिससे कॉर्क चिपकाएंगी.

कैसे बनाएं- 

सबसे पहले तो आप ग्लास के वेस में सभी कॉर्क को चिपकाएं. ध्यान रखें कि कॉर्क एक ही साइज के हों और एक ही तरह से आप इसे इस्तेमाल कर रही हों यानी किसी एक डायरेक्शन से लगाना शुरू करें तो उसी डायरेक्शन में आगे बढ़े. इसके बाद इसे सूखने दें.  

अब रंग बिरंगे फूलों और पाइन कोन या फिर सजावट के किसी और सामान से इसे सजाएं. आप चाहें तो इसे पेंट भी कर सकती हैं.  

अगर कॉर्क नहीं मिले तो?

अगर कॉर्क नहीं मिले तो आप उसके लिए समुद्री शेल या शंख आदि का इस्तेमाल भी कर सकती हैं.  

2. DIY लिप बाम- 

वैसे तो सभी के पास लिप बाम होते ही हैं, लेकिन घर पर बने हुए कैमिकल फ्री लिप बाम की बात ही कुछ और होती है. आपको ये जानकर बड़ा अचंभा होगा कि ये बहुत ही आसानी से बन जाता है.  

सामग्रीः 

नारियल का तेल

कच्चा और अनरिफाइंड शिया बटर (Shea butter)

बी-वैक्स (Beewax pellets)

एसेंशियल ऑयल जैसे लैवेंडर, ऑरेंज, पिपरमेंट, ग्रेपफ्रूट

एक छोटी डिब्बी जिसमें ये सब भरा जा सके.

कैसे बनाएंगे ये लिप बाम- 

सबसे पहले नारियल का तेल, बीवैक्स, शिया बटर को एक कटोरी में रखकर डबल बॉयलर से बॉयल करें. यानी कटोरी को एक गर्म पानी के बर्तन में रखें. सभी चीज़ें बराबर मात्रा में होनी चाहिए.  

अब सभी इंग्रीडियंट्स को पिघलने तक मिक्स करें. इसे तुरंत गर्म पानी के बर्तन से न हटाएं क्योंकि ये काफी जल्दी जम जाता है.  

इसमें एसेंस ऑयल डालें. जिस भी फ्लेवर का लिप बाम बनाना हो. उसके बाद छोटी डिब्बियों में डाल दें. इसे पूरी तरह से सूखने में 1 घंटा लग सकता है, लेकिन इसे बनाने में कुल 15 मिनट लगेंगे.

3. पेबल फोटो फ्रेम- 

फोटो फ्रेम वैसे तो बहुत सारे मिलते होंगे, लेकिन खुद जिस फोटो फ्रेम पर मेहनत की गई हो वो काफी अनोखा हो सकता है. खुद मेहनत कर दिया गया न्यू इयर गिफ्ट तो अच्छा लगेगा ही.

सामग्रीः 

लकड़ी वाला फोटो फ्रेम

और किसी नदी के पास से इकट्ठा किए हुए चिकने पत्थर

ग्लू

कैसे बनाएंगे- 

सबसे पहले पत्थर कलेक्ट कर उन्हें धोकर सुखा लें. अब इन्हें या तो आप पेंट कर सकते हैं या फिर ऐसे ही इस्तेमाल कर बाद में सजा सकते हैं.  

फोटो फ्रेम के बॉर्डर पर इन्हें ग्लू से चिपकाएं और साथ ही साथ इन्हें सूखने दें. आप सजाने के लिए इनपर ग्लिटर भी इस्तेमाल कर सकती हैं.  

4. हैंड मेड कोस्टर- 

न्यू ईयर पार्टी के समय यकीनन कई ड्रिंक्स और खाने-पीने की चीज़ें होती हैं. ऐसे समय में अगर आप चाहें तो टेबल कोस्टर किसी को गिफ्ट कर सकती हैं. ये घर को सजाने के काम भी आ सकते हैं और साथ ही साथ ड्रिंक्स का ग्लास रखने के काम भी आएंगे.   

सामग्रीः 

बेलन

कुकी कटर

बेकिंग ट्रे

पेंट ब्रश

polymer clay

पोर्सलिन या टाइल पेंट 

कैसे बनाना है- 

सबसे पहले ओवन में क्ले पैक को 110 डिग्री पर गर्म कर लें. इसके बाद अपने हाथ से इसकी लोई बनाकर कचौरी के आकार के कोस्टर जैसा बेल लें. इसकी थिकनेस थोड़ी ज्यादा होनी चाहिए. कम से कम आधा सेंटिमीटर.  

आप चाहें तो कुकी कटर से अच्छा शेप भी दे सकती हैं. इसके साथ ही आप इन्हें बेकिंग ट्रे पर रखकर 30 मिनट तक बेक करें. ऐसे इस्तेमाल करें जैसे क्ले पैकेट पर इंस्ट्रक्शन दिए गए हैं. इसके बाद उन्हें ठंडा होने रख दें और फिर आप उन्हें ऐसे पेंट करें जैसा आप चाहती हैं.  


Web Title : IF NOT YET PURCHASED GIFTS, THESE 5 DIY IDEAS WILL BE THE BEST

Post Tags: