अगर चाहती है बालों में लंबे समय तक टिके हेयर कलर तो भूलकर भी न करे ये गलतियां

आपके बाल आपको एक अलग और नया लुक देते हैं.   तभी तो कुछ महिलाएं नया लुक पाने के लिए बालों में कलर कराती हैं.   जी हां जब भी महिलाओं को अपने लुक में बदलावा करना होता है तो वह सबसे पहले या तो अपने बालों को कटवाती या फिर हेयर कलर करवाती हैं.   लेकिन इतना पैसा खर्च करने के बावजूद कई बार बालों का कलर जल्‍दी फेड हो जाता है और दोबारा कलर करवाना पड़ता है.   लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि ऐसा आपकी गलतियों के कारण होता है.   आज हम आपको ऐसी ही कुछ गलतियों के बारे में बता रहे हैं जिन्‍हें करने से आपका हेयर कलर जल्‍दी निकल जाता है-

बालों को मॉइश्चर नहीं करना

स्किन की तरह बालों को भी मॉइश्चर और हाइड्रेशन की जरूरत होती है. लेकिन ज्‍यादातर महिलाएं अपनी स्किन को तो मॉइश्चर करती हैं लेकिन बालों को नहीं.   जबकि कलर बालों को ज्‍यादा नमी और पोषण की जरूरत होती है.   इसलिए बालों को पोषण और नमी देने के लिए आपको हफ्ते में कम से कम दो बार अपने बालों में हाइड्रेटिंग मास्‍क जरूर लगाना चाहिए.  

गलत शैंपू का चुनाव 

कलर बालों की शाइन और हेल्‍थ को बरकरार रखने के लिए आपको एक्‍स्‍ट्रा केयर की जरूरत होती है.   ऐसा इसलिए क्‍योंकि बालों को कलर करते समय बहुत ज्‍यादा केमिकल का इस्‍तेमाल बालों में होता है.   इसलिए अपने बालों को धोने के लिए सही शैंपू और सही कंडीशनर का इस्तेमाल करें.  

गर्म पानी से बालों को धोना

तेज गर्म पानी से बाल धोने से भी आपका हेयर कलर जल्‍दी निकल जाता है.   जी हां गर्म पानी से बाल ड्राई हो जाते हैं और उनकी नेचुरल नमी भी नष्ट हो जाती है और हेयर कलर भी उतर जाता है.   इसलिए बालों को नॉर्मल पानी से ही धोना चाहिए.  

बार-बार बालों को धोना

बालों से हेयर कलर बहुत जल्‍दी निकलने का सबसे बड़ा कारण बार-बार शैंपू करना है.   जी हां अगर आप हफ्ते में 2 या 3 बार शैंपू करती हैं तो आपको यह समझना होगा कि आपका हेयर कलर ज्‍यादा दिनों तक नहीं टिकेगा.   अगर आपके बाल बहुत ज्‍यादा ऑयली है और इसे आपको बार-बार धोने की जरूरत होती है तो आप ड्राई शैंपू का इस्‍तेमाल कर सकती हैं.  

बालों में चंपी करने से बचना

हफ्ते में 1 बार बालों में तेल की चंपी जरूर करें.   इससे आपके बाल हेल्‍दी और मजबूत होते हैं.   इससे बाल झड़ने और डैंड्रफ की समस्या भी कम हो जाती है और हेयर कलर भी काफी लंबे समय तक टिका रहता है.  

सूरज की किरणों से बालों को नुकसान

सूर्य की हानिकारक यूवी किरणों से भी बाल डैमेज और हेयर कलर समय से पहले निकलने लगता है.   इसलिए बालों को सूर्य की किरणों से बचाकर रखें.   बाहर निकलते समय अपने कलर बालों को अच्छी तरह से कवर करके रखें.   एक बात और शायद आपको मालूम नहीं है वो यह कि सनस्क्रीन सिर्फ स्किन के लिए ही नहीं बल्कि बालों के लिए भी होता है.   इसलिए अच्छी क्वॉलिटी का सनस्क्रीन अपने बालों पर लगाएं और बालों को डैमेज से बचाएं.  

अगर आप भी चाहती हैं कि आपके बालों में हेयर कलर लंबे समय तक टिका रहें तो आप भी इन गलतियों को करने से बचें.   




Web Title : IF YOU WANT HAIR TO SURVIVE FOR A LONG TIME, DONT FORGET THESE MISTAKES

Post Tags: