इन Bad Cleaning Habits के कारण अच्छी तरह नहीं होती घर की सफाई

क्लीनिंग एक ऐसी चीज है, जो कभी खत्म नहीं होती घर की हर छोटी-बड़ी चीज के लिए सफाई की जरूरत होती है. लेकिन हम सभी में कुछ ऐसी बैड क्लीनिंग हैबिट्स होती हैं, जो ना सिर्फ हमारे काम के लगने वाले समय को कई गुना बढ़ाती है, बल्कि क्लीनिंग भी उतनी effective नहीं होती. ऐसे में घंटों मेहनत करने के बाद आपको अहसास होता है कि आपकी सारी मेहनत बेकार हो गई.

वैसे अधिकतर क्लीनिंग हैबिट्स बेहद छोटी और silly होती हैं, लेकिन वास्तव में यह हमारे काम को काफी आसान करती हैं. ऐसे में जरूरी है कि जितना जल्दी हो सके, आप इन bad cleaning habits से छुटकारा पा लें.

तो चलिए आज हम आपको ऐसी ही कुछ बैड हैबिट्स के बारे में बता रहे हैं, जो वास्तव में हमारे क्लीनिंग के काम को मुश्किल बनाती हैं-

हार्श प्रॉडक्ट का इस्तेमाल

कुछ महिलाएं सोचती हैं कि अगर वह हार्श प्रॉडक्ट का इस्तेमाल करेंगी, तो इससे उनकी चीज जल्दी और बेहद आसानी से साफ हो जाएगी. ऐसे में वह सीधे ही अपनी चीजों पर हार्श प्रॉडक्ट का इस्तेमाल कर देती हैं. इससे उस समय भले ही आपकी वह चीज साफ हो जाए, लेकिन वास्तव में वह आपकी उस वस्तु, हेल्थ यहां तक कि एनवायरनमेंट को भी डैमेज करती हैं. बेहतर होगा कि आप एनवायरनमेंट फ्रेंडली क्लीनिंग प्रॉडक्ट का इस्तेमाल करे.

बहुत अधिक प्रॉडक्ट

यह भी एक ऐसी गलती है, जो अक्सर हम सभी कर बैठते हैं. कई बार कपड़े धोते समय या फर्श की सफाई करते समय महिलाएं आवश्यकता से अधिक प्रॉडक्ट का इस्तेमाल करती हैं. उन्हें लगता है कि ऐसा करने से उनकी चीज अच्छी तरह क्लीन हो जाएगी. लेकिन वास्तव में ऐसा होता नहीं है.

मसलन, कपड़े धोने के लिए अगर आप जरूरत से ज्यादा डिटर्जेंट का इस्तेमाल करती हैं तो इससे आपको कपड़ों से डिटर्जेंट निकालने के लिए फिर से उन्हें धोना पड़ेगा. वहीं अगर गलती से डिटर्जेंट कपड़ों में रह जाएगा तो इससे आपको कई तरह की स्किन प्रॉब्लम्स का सामना करना पड़ सकता है.

डायरेक्शन की अनदेखी

आजकल मार्केट में कई तरह के क्लीनिंग प्रॉडक्ट मिलते हैं और हर किसी को इस्तेमाल करने का तरीका अलग होता है. इतना ही नहीं, अलग-अलग क्लीनिंग प्रॉडक्ट विभिन्न चीजों की क्लीनिंग करते हैं. पर हम में से शायद ही कोई ऐसा होगा, जो इनका इस्तेमाल करने से पहले डायरेक्शन पढ़ता हो.  

अगर आप सच में चाहती हैं कि आपकी क्लीनिंग आसान व अधिक प्रभावित बने तो बेहतर होगा कि आप उन डायरेक्शन को जरूर पढ़ें और उसके अनुरूप ही काम करें. अगर आप ऐसा नहीं करेंगी, तो चीज सही तरह से साफ नहीं होगी और आपको लगेगा कि शायद प्रॉडक्ट ही उतना अच्छा नहीं है.

गंदे क्लीनिंग टूल्स

यह एक बहुत बड़ी गलती है, जो हम सभी करते हैं. जरा सोचिए कि अगर आप गंदे कपड़े के साथ एक स्टोव टॉप को पोंछती हैं तो क्या सच में आपका स्टोव साफ होगा. इसी तरह, अगर आप गंदे स्पॉन्ज की मदद से घर को क्लीन करती हैं तो इससे बाहरी तौर पर देखने में वह चीज भले ही साफ नजर आए, लेकिन इससे आप हर जगह उस गंदे स्पॉन्ज से बैक्टीरिया फैलाती हैं.

इसलिए कभी भी जब आप क्लीनिंग शुरू करें तो पहले उस टूल्स को साफ कर लें, जिससे आप क्लीनिंग करने वाली हैं.


 



Web Title : THESE BAD CLEANING HABITS DONT CAUSE WELL CLEANING THE HOUSE

Post Tags: