पुणे में मनाये अपना वीकेंड तो इन जगहों पर जरूर जायें

महाराष्ट्र में अगर मुंबई के बाद कहीं पर घूमने का विचार आता है तो वह है पूना. यह मुंबई के काफी करीब है और आप ट्रेन या फ्लाइट से वहां आसानी से पहुंच सकती हैं. पुणे शहर वास्तव में एक गिरगिट की तरह है. यह एक दिन से दूसरे दिन रंग बदलता है. यहां पर आपको कल्चर और विचारों का अद्भुत मिश्रण देखने को मिलेगा. आज लोगों के लिए यह एक बेहतरीन पिकनिक स्पॉट और मुंबई से weekend gateway के रूप में मशहूर है. इतना ही नहीं, यहां पर टॉप यूनिवर्सिटी मौजूद हैं, जिसके कारण यह शिक्षा के लिए भारत का सबसे पसंदीदा शहरों में से एक है. यह एक आईटी हब और स्टार्टअप बनाने के लिए देश के सबसे लोकप्रिय स्थानों में से भी एक है. पुणे में ऐसा बहुत कुछ है, जो आपके ट्रिप को यादगार बनाएगा.

अगर आप भी इस समय पुणे में हैं या फिर पुणे जाने का मन बना रही हैं. तो आज हम आपको ऐसी चीजों के बारे में बता रहे हैं, जो आप पुणे में कर सकती हैं और अपने पुणे ट्रिप को मेमोरेबल बना सकती हैं-

जाएं आगा खान पैलेस

आगा खान पैलेस पुणे के येरावाड़ा मे स्थित एक एतिहासिक भवन है. इसे सुल्तान मुहम्मद शाह आगा खान द्वितीय ने 1892 में बनवाया था. इतना ही नहीं, 1942 में भारत छोड़ो आंदोलन के दौरान इस महल में महात्मा गांधी और कई राष्ट्रीय नेताओं को बंदी बना कर रखा गया था. कस्तूरबा गांधी का निधन इसी भवन मे हुआ था. यहां पर उनकी समाधि भी स्थित है. अब यह भवन एक संग्रहालय है.

आप इस जगह पर जाकर यकीनन निराश नहीं होंगी. यह सुबह 9 से शाम 5ः30 बजे तक खुला रहता है. यहां पर भारतीयों को प्रवेश शुल्क के रूप में 5 रुपये देने होते हैं, जबकि विदेशियों के लिए यह शुल्क 100 रु है.

ओशो आश्रम में मेडिटेशन

अगर आपको ओशो की पुस्तकों को पढ़ने और उसे अपने पास संग्रह करने का शौक है तो आपको पुणे में ओशो आश्रम का दौरा करना चाहिए. यहां पर आपको वास्तव में सुख व शांति का अहसास होगा. आप चाहें तो ओशो के गेस्टहाउस में रह सकती हैं या फिर ओशो लिविंग प्रोग्राम में enroll कर सकती हैं. यहां पर विपश्यना मेडिटेशन, नादब्रह्म ध्यान, कुंडलिनी ध्यान या डायनेमिक मेडिटेशन जैसी कई गतिविधियाँ हैं.

पगदंडी बुक स्टोर कैफे

अगर आप एक बुक लवर हैं तो पुणे में आपका पगदंडी बुक स्टोर कैफे में एक बार जाना तो बनता है. रीजेंट प्लाजा में पगदंडी एक बेहद रिलैक्सिंग कैफे है, जहां पर आकर आप एक कप गर्मागर्म चाय पी सकती हैं और अपनी मनपसंद किताब पढ़ सकती हैं. इस कैफे की शुरूआत  नेहा, विशाल पिपरिया और उनकी टीम द्वारा की गई थी.

यहां पर आपको कई तरह की किताबें मिलेंगी. इस कैफे की सबसे अच्छी बात यह है कि यहां पर आप पुस्तकों को खरीद सकती हैं या फिर किराए पर भी ले सकती हैं.

मुल्शी झील और डेम पर बिताएं शाम

अगर आप पुणे आकर नेचर की खूबसूरती को वास्तव में एन्जॉय करना चाहती हैं तो आपको वहां पर अपनी शाम बितानी चाहिए. पौड रोड से आपको वहां पहुंचने में करीबन डेढ़ घंटे का समय लगेगा. आप वहां पर सूर्यास्त देखें और मुल्शी लेक व्यू नामक रेस्त्रां में बैठकर चाय का आनंद उठाएं.

आप चाहे अकेली हों या फिर फैमिली के साथ, क्वालिटी टाइम बिताने और नेचर की खूबसूरती को एक्सप्लोर करने का एक अच्छा तरीका है.


Web Title : CELEBRATE YOUR WEEKEND IN PUNE AND GO TO THESE PLACES

Post Tags: