भीड़-भाड़ से दूर प्रकृति का आनंद लेना चाहते हैं तो इन डेस्टिनेशन पर ज़रूर जाएं

कभी-कभी हम लोग अपनी रूटीन लाइफ़ से बोर हो जाते हैं और कहीं बाहर घूमकर आने का प्लान करते हैं. घूमने के नाम पर हम अक्सर हिल स्टेशन के ऑप्शन तलशाने लगते हैं. साथ ही हम ये भी सोचते हैं कि जहां जाएं वो जगह भीड़-भाड़ से भरी न हो. हम शांति का आनंद ले सकें. आज हम आपको कुछ ऐसे हिल स्टेशन के बारे में बताएंगे, जहां कम क्राउड के बीच आप अपनी फैमिली की कंपनी एन्जॉय कर सकते हैं.

मशोबरा, हिमाचल प्रदेश

यह हिमाचल प्रदेश का शांत माहौल वाला छोटा सा क़स्बा है, जो शिमला जिले में मौजूद है. ज़्यादा फेमस ने होने के कारण मशोबरा में आने वाले टूरिस्ट की संख्या बहुत कम है. यह नेचर लवर के लिए एक परफेक्ट डेस्टिनेशन हो सकती है. जहां की शान्ति में वो खुद की कंपनी एन्जॉय कर नेचर का मज़ा ले सकते हैं.

मुंसियारी, उत्तराखण्ड 

यह जग़ह एडवेंचर पसंद लोगों के लिए एक सटीक डेस्टिनेशन है. यहां देवदार और सीडर के पेड़ों के घने जंगल हैं और बर्फ से ढंके पहाड़ इस जगह की ख़ूबसूरती और भी अधिक बढ़ा देते हैं. लोग इसी जगह से अपनी ‘नामिक ग्लेशियर’  की ट्रेकिंग की शुरुआत करते हैं. डेली रूटीन से दूर होकर आप यहां मेंटल पीस एन्जॉय करेंगे.

अराकू वैली, आंध्र प्रदेश 

आंध्र प्रदेश के वेस्टर्न घाट में मौजूद यह वैली यहां के सीक्रेट डेस्टिनेशन में से एक है. अराकू वैली को दक्षिण भारत की ‘फ़ूड बाउल’  के नाम से भी जाना जाता है. यहां के वाटरफॉल और गुफाएं शांति-पसंद लोगों के लिए एक नया ही अनुभव दे सकते हैं. संगड़ा वॉटरफॉल और बोर्रा गुफ़ा यहां के मेन अट्रैक्शन है. आप इस वैली में घूमने आएं तो इन जगहों को देखना न भूलें.

धर्मकोट, हिमाचल प्रदेश 

मकलोडगंज की पहाड़ियों पर मौजूद यह हिल स्टेशन एक शांत जगह है. यहां आप धर्मशाला की भीड़-भाड़ से दूर शान्ति का आनंद उठा सकते हैं. यह जग़ह यहां मौजूद मेडिटेशन सेंटर्स के लिए काफी मशहूर है. धर्मकोट एडवेंचर पसंद लोगों के लिए भी एक ऑप्शन हो सकता है. विपस्सना, तुषिता और धम्म शिखर यहां के प्रसिद्ध मेडिटेशन सेंटर हैं.   

अरु वैली, कश्मीर 

अगर आप गांव वाली शांति महसूस करना चाहते हैं तो अरु वैली एक परफेक्ट डेस्टिनेशन है. यहां बहती नदियों की के पानी की आवाज़ आपको अलग ही सुकून देती हैं. अरु वैली में आकर हॉर्स राइडिंग करते हुए यहां के ख़ूबसूरत नज़ारों का मज़ा ले सकते हैं.

सोनमर्ग, बेताब वैली और चंदनवाड़ी यहां के मुख्य अट्रैक्शन है. जो अरु वैली के आस-पास ही मौजूद है. भीड़-भाड़ से दूर अपनी और अपनी फैमिली की कंपनी एन्जॉय करने के लिए यह एक बेस्ट प्लेस है.  

Web Title : IF YOU WANT TO ENJOY NATURE AWAY FROM OVERCROWDING, BE SURE TO VISIT THESE DESTINATIONS

Post Tags: