मैसूर की असली खूबसूरती देखनी है तो इन डेस्टिनेशन्स पर जरूर जाएं

कर्नाटक का मैसूर शहर एक बेतरीन पर्यटन स्थल है.   यहां हर साल लगभग करोड़ों सैलानी अपने दोस्त और परिवार के साथ घूमने आते हैं. यहां की प्राकृतिक नज़ारा और खूबसूरत डेस्टिनेशन सैलानियों  के लिए हमेशा से प्रमुख स्थान रहा है. मैसूर के दर्शनीय प्लेसेस और इसकी संस्कृति विरासत पर्यटकों को बखूबी आकर्षित करती है. यहां की पर्यटन स्थल बेहद रोमांटिक जगह भी मानी जाती है. अगर आप भी दक्षिण भारत के किसी शहर की यात्रा करने या घूमने जा रहे हैं तो मैसूर के इन 5 जगहों पर जरूर घुमने जाएं.  

मैसूर पैलेस

मैसूर का सबसे प्रमुख पर्यटन स्थल मैसूर पैलेस को माना जाता है. इस पैलेस की खूबसूरत वास्तुकला बड़ी संख्या में पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करती है. मैसूर पैलेस के बारे में बोला जाता है कि आगरा के ताजमहल के बाद अगर किसी इमारत की खूबसूरती  है तो उसका नाम है मैसूर पैलेस. इस पैलेस के पास में होने वाली लाइट शो सबसे खास है जो सैलानीयों के लिए आकर्षण का केंद्र रहता है. अगर आप मैसूर शहर में है या फिर जा रहे है तो इस जगह ज़रूर पहुंचे.   

सोमनाथपुरा मंदिर

मैसूर में ऐसे कई धार्मिक स्थान है जो सलानियों के लिए प्रमुख केंद्र रहता है. सोमनाथपुरा मंदिर भी उन्हीं में से एक पर्यटन स्थल हैं.   इस मंदिर में सालों-साल सैलानियों की भीड़ लगी रहती है. यह मंदिर पर्यटकों के लिए इतना आकर्षण का केंद्र है कि इसे देखने के लिए दूर-दूर से पर्यटक आते हैं. इस मदिर के आलावा मैसूर में चन्नेकसवा मंदिर या केशव मंदिर पर्यटन स्थल का प्रमुख केंद्र हैं. अगर आप मैसूर के ट्रिप में किसी धार्मिक स्थान को जोड़ना चाहते है तो सोमनाथपुरा मंदिर,चन्नेकसवा मंदिर और केशव मंदिर भी ज़रूर जोड़े.  

मैसूर चिड़ियाघर

कर्नाटक का यह शहर अपने जूलॉजिकल पार्क के लिए भी बेस्ट ट्रेवल डेस्टिनेशन माना जाता है. श्री चामराजेंद्र जूलॉजिकल पार्क उन्हीं में से एक चिड़ियाघर घर जो अपने बेहतरीन पशु-पक्षियों के लिए जाना जाता है. वर्ष 1892 महाराजा चामराजा वोडेयार इस चिड़ियाघर घर की स्थापना किया था जो आज मैसूर का सबसे प्रमुख दर्शनीय स्थल है.   अगर आप पशु-पक्षियों से प्रेम कराती है तो आपके लिए यह बेस्ट डेस्टिनेशन हो सकता है. इसी तरह मैसूर में दर्शनीय स्थल रेल संग्रहालय भी है जहां आप घूम सकते हैं.   

करणजी झील

अगर अपने ट्रिप में बोटिंग करने का मन है तो पहुच जाएं करणजी झील के पास. आपके जानकारी के लिए बता दे की मैसूर शहर कावेरी नदी के किनारे बसा है और यहां इस नदी से बनने वाले कई छोटे-बड़े झील है, इन्हीं झील में से एक है करणजी झील. अगर आप अपने पार्टनर के साथ घुमने जा रहे हैं तो यह आपके लिए बेहद ही रोमांटिक जगह होने वाला है और अगर अपने फैमिली के साथ जा रहे है तो इस झील के पास आराम से पिकनिक मना सकते हैं.

सेंट फिलोमेना चर्च 

अगर आपने ट्रिप में कुछ ऐसे जगह पर घूमना चाहते जो अंग्रेजों द्वारा बनाया गया बेहतरीन इमारत हो तो आप पहुच जाएं मैसूर की सेंट फिलोमेना चर्च के पास. मैसूर में सेंट फिलोमेना चर्च पर्यटक के दृष्टि से सबसे अच्छा जगह माना जाता है. इस चर्च के बारे में कहां जाता है की यह एशिया का दूसरा सबसे बड़ा चर्च हैं. ये चर्च कैथोलिक संत और रोमन कैथोलिक के याद में बनाया गया है. अगर आप कुछ ऐसे ही ऐतिहासिक जगहों पर घुमने जाने का प्लान बना रहे है तो सेंट फिलोमेना चर्च ज़रूर जाएं.     


Web Title : IF YOU WANT TO SEE THE REAL BEAUTY OF MYSORE, YOU MUST VISIT THESE DESTINATIONS.

Post Tags: