रोजाना सिर्फ 3 खुबानी खाएं, कई बीमारियां होगी दूर

ड्राई फ्रूट्स में बहुत सारे पोषक तत्‍व मौजूद रहते हैं जो हमारी बहुत सी हेल्‍थ प्रॉब्‍लम्‍स के लक्षणों को दूर करने में हमारी हेल्‍प करते हैं. अगर आप अपनी हेल्‍थ में सुधार के लिए एक हेल्‍दी और आसान ब्रेकफास्‍ट की तलाश में हैं तो ये ड्राई फ्रूट आपकी हेल्‍प कर सकता है. जी हां आज हम आपको खुबानी के फायदों के बारे में बता रहे हैं. और इस बारे में हमें आयुर्वेदिक एक्‍सपर्ट अबरार मुल्‍तानी जी बता रहे हैं. तो देर किस बात की आइए हमारे साथ-साथ आप भी खुबानी के फायदों के बारे में इस‍ आर्टिकल के माध्‍यम से जानें.    

अबरार मुल्‍तानी जी का कहना हैं कि ´´खुबानी या एप्रीकॉट एक बीज युक्त फल है. खुबानी में कई प्रकार के विटामिन और पोषक तत्व मौजूद होते हैं. खुबानी फाइबर का अच्छा स्रोत है. खुबानी त्वचा से लेकर आंखों तक और दिल को अच्छा बनाने और डायबिटीज और कैंसर जैसी बीमारियों से बचाने के लिए लाभकारी है. खुबानी में विटामिन ए, बी, सी और विटामिन ई पाए जाते हैं. विटामिन के साथ-साथ इसमें पोटैशियम, मैग्नीशियम, कॉपर, फॉस्फोरस जैसे मिनरल भी भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं. क्‍या आप जानती हैं कि दो फ्रेश खुबानी में केवल 34 कैलोरी होती है. ये ल्यूटिन, बीटा कैरोटीन और ज़ेक्सैन्थिन का एक अच्छा स्रोत हैं, जो महत्वपूर्ण एंटीऑक्सीडेंट हैं जो हमारी बॉडी को फ्री रेडिकल्‍स से लड़ने में हेल्‍प करते हैं. ´´

अबरार मुल्‍तानी जी का कहना हैं कि ´´यह कई पाचन संबंधी समस्‍याओं और बवासीर रोग दूर करने में भी लाभकारी है. खुबानी से कॉलेस्ट्रॉल कंट्रोल होता हैं. इसके सेवन से त्व‍चा में निखार आता है. कील, मुंहासे, स्किन इंफेक्‍शन आदि त्‍वचा से जुड़ी समस्‍याएं खुबानी के सेवन से दूर हो जाती है. खुबानी के बीजों में कैंसर विरोधी तत्व मौजूद होते हैं. शोधों में भी यह बात साबित हुआ है कि खुबानी बीज में पाया जाने वाला विटामिन बी-17 नॉर्मल सेल्‍स के लिए पूरी तरह सुरक्षित है और जो कैंसर से बचाव में लाभकारी है. ´´

आंखों के लिए अमृत

विटामिन ए, सी, केरोटीनाइट और बीटा-कैरोटीन से भरपूर होने के कारण खुबानी आंखों के लिए अमृत की तरह है.

हड्डियों की सेहत के लिए

खुबानी में हड्डियों के विकास के लिए आवश्यक सभी पोषक तत्व पाए जाते हैं इसलिए खुबानी का नियमित सेवन करने से हड्डियों के विकास में मदद मिलती है.

एनीमिया से बचाएं

खुबानी आयरन का एक अच्छा स्रोत है जिसकी कमी के कारण एनीमिया रोग होता है इसके साथ-साथ खुबानी में कॉपर की मात्रा भी शामिल होती है जो कि हमारे शरीर में आयरन के अवशोषण को बढ़ाता है जिससे हमारे शरीर में ब्लड अच्छे से बनने लगता है. इसलिए यह महिलाओं की हेल्‍थ के लिए बहुत अच्‍छा माना जाता है क्‍योंकि ज्‍यादातर भारतीय महिलाओं की बॉडी में आयरन की कमी पाई जाती है.

वेट लॉस में मददगार

खुबानी में कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है जो वजन घटाने में आपकी हेल्‍प करती है. अगर आप वजन कम करना चाहती हैं तो इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करें.

फाइबर से भरपूर

खुबानी में पेक्टिन नामक तत्‍व अधिक मात्रा में होता है. यह एक घुलनशील फाइबर है जो कब्ज को दूर करने में मदद करता है. खुबानी खाने से आंत की अकड़न और कब्ज से राहत मिलती है.

हार्ट अटैक से बचाए

खुबानी में फाइबर की मात्रा बहुत ज्‍यादा होने के कारण, यह धमनियों में अतिरिक्त कोलेस्ट्रॉल को दूर करने में हेल्‍प करती है. जिससे हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा कम होता है.

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करें 

खुबानी में पोटेशियम पाया जाता है जो ब्लड वेसल्स के तनाव को आराम देकर ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है.

कैंसर के उपचार में मददगार

खुबानी बीज में बी 17 नामक एक यौगिक पाया जाता है जो कैंसर के उपचार में मदद करता है. इसके साथ-साथ खुबानी में विटामिन ए और विटामिन सी भी बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है जो इम्यूनिटी को बढ़ावा देकर कैंसर सेल्स से लड़ने में हमारी हेल्‍प करते हैं.

मात्रा- सुबह उठकर 3 से 5 खुबानी अच्छे से चबाकर खाएं या दूध में उबालकर लें. बच्चे 1 से 2 खुबानी ले सकते हैं.


Web Title : EAT ONLY 3 APRICOTS DAILY, MANY DISEASES WILL BE REMOVED

Post Tags: