खूबसूरत त्‍वचा चाहिए तो सर्दियों में मशरूम खाएं

सर्दियों में हरी सब्जियों के साथ-साथ एक सब्‍जी जो बहुत ज्‍यादा देखने को मिलती हैं, वह सुपरफूड मशरूम है.   मशरूम एक तरह का फंगस है जो आमतौर पर जमीन के ऊपर उगाया जाता है. इसमें पोटेशियम, आयरन, विटामिन बी, आदि सहित कई जरूरी विटामिन और पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते है जो न केवल आपकी हेल्‍थ के लिए बल्कि त्‍वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद होते है. इसके अलावा इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो एक्‍ने, एक्जिमा आदि जैसी त्‍वचा से जुड़ी समस्‍याओं को दूर करने में हेल्‍प करते हैं. आपको विश्वास नहीं हो रहा है तो आइए जानें कि मशरूम खाना हमारी त्‍वचा के लिए कैसे फायदेमंद हो सकता है-

झुर्रियां को रोकें

अगर आप झुर्रियों को रोकना चाहती हैं तो इन सर्दियों में जमकर मशरूम खाएं. जी हां अन्‍य पोषक तत्‍वों के अलावा मशरूम में एंटी-एजिंग गुण होते हैं जो त्‍वचा पर पड़ने वाले काले धब्‍बे, झुर्रियों, असमान त्‍वचा टोन आदि जैसे एजिंग के शुरुआती लक्षणों को रोकने में हेल्‍प करते हैं और साथ ही त्‍वचा को हेल्‍दी और चमकती हुई दिखाई देती हैं.

त्वचा की रंगत निखारें

कई तरह के मशरूम में आयनिक एसिड होता है जो एक नेचुरल स्किन लाइटर है. यह सतह पर स्किन सेल्‍स को हल्‍का करता है. जी हां ये एसिड त्वचा की सतह पर मेलेनिन उत्पादन को रोकता है. जिससे स्किन रंगत में ऐसा निखार आता है जैसा डेड स्किन एक्स्फोलीएट होने के बाद आता है.

त्वचा को हाइड्रेट करें

मशरूम में हाइलूरोनिक एसिड पाया जाता है. यह एक ऐसा घटक है जो त्‍वचा को हाइड्रेट करने में हेल्‍प करता है, जिससे आपकी स्किन ग्‍लोइंग और नमीयुक्‍त रहती हैं. इसके साथ ही इसमें पॉली सैकेराइड भी पाया जाता है जो त्‍वचा को हाइड्रेट करने में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाता है.

एक्‍ने रोकें

विटामिन डी से भरपूर मशरूम में हीलिंग गुण भी होते हैं. इससे आप एक्‍ने की समस्‍या से पूरी तरह से छुटकारा पा सकती हैं, जिससे आपकी त्‍वचा ग्‍लोइंग और सॉफ्ट रहती हैं.

त्वचा को एक्सफोलिएट करें

मशरूम डेड स्किन सेल्‍स से छुटकारा पाने में हेल्‍प करता है. आप इसको खाने के साथ-साथ स्किन पर लगाकर स्किन को एक्‍सफोलिएट कर सकती हैं. इसके लिए मशरूम का जूस और ब्राउन शुगर युक्त एक स्क्रब बनाकर इसे अपनी त्‍वचा में इस्‍तेमाल करें. यह आपकी त्वचा के लिए अद्भुत तरीके से काम करता है और स्किन को ग्‍लोइंग बनाता है.


Web Title : IF YOU WANT A BEAUTIFUL SKIN, EAT MUSHROOMS IN WINTER

Post Tags: